MP News: एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट में चोरी, 68 करोड़ रुपए का हुआ नुकसान

Solar Plant in Rewa: जिले में सबसे ज्यादा घटनाएं बिजली लाइनों से छेड़छाड़ उपकरणों की चोरी की घटनाएं लगातार हो रही है. जिसकी शिकायत व एफआईआर लगातार पुलिस थाना में दर्ज कराई जाती है. लेकिन कार्रवाई नहीं होती.
An incident of theft has taken place in a solar plant located in Rewa district.

रीवा जिले में स्थित में सोलर प्लांट में चोरी की घटना हुई है.

Solar Plant in Rewa: रीवा जिले में सक्रिय बदमाशों की गैंग अब बिजली टॉवरों को भी नहीं छोड़ रहे हैं.  सोलर पावर प्लांट में एक अनोखी चोरी कर दी रीवा में बदमाशों ने गुढ़ थाना क्षेत्र के बदवार में सोलर प्लांट के पास लगे बिजली टॉवर की प्लेट पार कर दिया है. ऐसे में टॉवर जमींदोज हो गया, जिससे कंपनी को करीब 68 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.  इसके साथ ही रीवा के अलावा सीधी, सतना व शहडोल जिले में विद्युत आपूर्ति में व्यवधान खड़ा हो गया है. मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के द्वारा थाना पहुंच कर घटना की शिकायत दर्ज कराई गई है.

बदमाशों द्वारा टॉवर की प्लेट चोरी करने पर हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि, विंध्य के रीवा, सीधी, शहडोल जिले में सतत एवं निर्वाध विद्युत आपूर्ति हेतु लगाये गये अति उच्च दाब टॉवर लाइन 220 केव्ही के मल्टी सर्किट टॉवर क्रमांक 212 (एमसीओ+3) का 3 नग प्लेट बदमाशों ने 19 मई को पार कर दिया. ऐसे में उक्त टॉवर धाराशायी होने के बाद मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों ने दूसरी लाइनों में विद्युत भार को बढ़ा कर विद्युत सप्लाई को शुरू कराया है. जिसके चलते उक्त जिलों में ब्लैक आउट की स्थिति नहीं बन पाई है. वहीं इस चोरी में कंपनी को करीब 68 करोड़ रुपये के नुकसान होने की आशंका है.

लगातार बढ़ रही चोरी की घटनाएं

जिले में सबसे ज्यादा घटनाएं बिजली लाइनों से छेड़छाड़ उपकरणों की चोरी की घटनाएं लगातार हो रही है. जिसकी शिकायत व एफआईआर लगातार पुलिस थाना में दर्ज कराई जाती है. लेकिन पुलिस द्वारा एक भी मामले में प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई, जिससे बैखौफ हो कर अब बदमाश टॉवर की प्लेट व अन्य सामान को चोरी करना शुरू कर दिया हैं.

ये भी पढ़ें:  इंदौर में चिलचिलाती गर्मी से वाहन चालकों को मिली राहत, ट्रैफिक सिग्नल पर लगाई गई ग्रीन शेड

सुधार कार्य में जुटे 200 अधिकारी-कर्मचारी

दरअसल, चोरी के बाद टावर भरभरा कर गिर गया, जिसके चलते उक्त जिलों में विद्युत सप्लाई बाधित हो गई. बताया गया है कि इस टॉवर के माध्यम से बदवार सोलर प्लांट से विद्युत की आपूर्ति रीवा के अलावा, सीधी, सतना व शहडोल के कुछ हिस्सों में की जाती है. लेकिन टॉवर गिरने की वजह से बिजली आपूर्ति में व्यवधान आ गया. जिसकी जानकारी होते ही मध्य प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और सुधार कार्य शुरू उक्त टॉवर को सुधारने के लिये मौके पर पारेषण कपनों के रीवा, सोची सतना व शहडोल के करीब 200 अधिकारी लगे हुये हैं. सहायक अभियंता उप संभाग रीवा के द्वारा की जा रही है. अधिकारी प्रयास कर रहे है कि जल्द से जल्द टॉवर को पुनः खड़ा कर दिया जाये.

थाने में दर्ज हुई FIR

गुढ़ थाना में चोरी के इस पूरे मामले की शिकायत दर्ज कराई गई है जिसकी जांच पुलिस द्वारा की जा रही है, लेकिन इस छोटी सी चोरी से 68 करोड़ का नुकसान हुआ है.

ज़रूर पढ़ें