MP News: पूरी बनने से पहले ही टूटने लगी 22 करोड़ की लागत से बनी सीसी सड़क, घटिया निर्माण, सड़क की दरारों को डामर से भर रहा ठेकेदार

Sehore cc road scam: सीहोर के इछावर से रामनगर रोड लगभग 22 करोड़ की लागत से पीडब्ल्यूडी विभाग के ठेकेदार द्वारा सड़क बनाई जा रही है. लेकिन ग्रामीणों ने इसकी गुणवत्ता में सवाल खड़े किए है.
seohore road scam

सीसी सड़क निर्माण में घोटाले की बात सामने आई है.

Sehore Road Scam: प्रदेश की राजधानी से लगभग 60 किमी दूर सीहोर के इछावर में बनाई जा रही सड़क में भ्रष्टाचार की खबर है. पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा बनाई जा रही इछावर से लेकर रामनगर तक की सीसी सड़क घटिया निर्माण की भेंट चढ़ रही है. हालात यह है कि अभी सड़क पूरी तरह अंतिम छोर तक बनकर तैयार भी नहीं हुई है और घटिया निर्माण सामग्री से तैयार की गई पूल पुलिया सहित सड़क में दरारें आ गई है. घटिया निर्माण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि ग्राम सिराड़ी में बना बनाया पुल का एक हिस्सा पुल के तैयार होने से पहले ढह गया.

बता दें कि रामनगर से इछावर तक पीडब्ल्यूडी के ठेकेदार द्वारा तैयार किया जा रहा सीसी रोड भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण के कारण लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. जहां हालात यह है कि सिराडी गांव में बने पुल की छत घटिया सामग्री प्रयोग के कारण बैठ गई. इस दौरान ग्रामीणों ने ठेकेदार सहित प्रशासन को इसकी सूचना दी ,मौके पर प्रशासन पहुंचा और निर्माण को घटिया माना और पुल के झुके हुए हिस्से को तुड़वा दिया.

ये भी पढ़ें: दूसरे चरण में प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, मंत्री प्रहलाद पटेल सहित कई बड़े नेताओं ने किया मतदान

22 करोड़ से तैयार की जा रही है सीसी सड़क

इछावर से रामनगर रोड लगभग 22 करोड़ की लागत से पीडब्ल्यूडी विभाग के ठेकेदार द्वारा बनाया जा रहा है. इस कांक्रीट रोड निर्माण के शुरुवाती दिनों में ही ग्रामीणों द्वारा घटिया निर्माण घोषित कर विरोध प्रदर्शन किया गया और जिम्मेदारों को इसकी लगातार शिकायत की गई. लेकिन विभागीय शिथिलता के चलते ठेकेदार की मनमानी जारी रही जिसका परिणाम सड़क में आई दरारें हैं और पूरा बनने से पहले ही पुल का गिर जाना है.

शिकायत के बाद भी नहीं हुई ठेकेदार पर कार्रवाई

सिराडी गांव के पास नाले पर बनाए जा रहे लगभग 25 मीटर लंबे पुल की छत में बड़ी दरारें आ गई. पुल की छत झूल गई. ग्रामीणों ने सूचना ठेकेदार को दी. तब ठेकेदार ने एक पोकलेन की मदद से निर्माणाधीन पुल की छत को तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया. अभी पुल की छत कुछ दिन पहले ही डाली गई थी. इस पर वाहनों की आवाजाही भी शुरू नहीं हुई थी कि छत झूल गई. छत तोड़ने के बाद ठेकेदार द्वारा अब वहां पर कंक्रीट डाला गया है जहा का हिस्सा ढह गया था लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि इस पूरे पुल को तोड़कर वापस से एक मजबूत पुल बनना चाहिए ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि रोड में घटिया सामग्री का उपयोग ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है. कई बार पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी रोड की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया जा रहा है और ना ही ठेकेदार के खिलाफ पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारी कोई कार्रवाई कर रहे हैं.

सड़क में आई दरारो को डामर से भर रहा ठेकेदार

घटिया निर्माण के चलते सड़क में आई दरार को ठेकेदार द्वारा डामर से भरा जा रहा है. जो कि राहगीरों के लिए काफी परेशानी का पर्याय बना हुआ है दरारों में भरा हुआ डामर गर्मी पाकर पिघल रहा है. जो की वाहनों के टायरों में मजबूती से चिपक रहा है जिसके चलते वाहनों में दुर्घटना होने की संभावना बढ़ रही है तो वहीं सड़क पर पैदल चल रहा है और राहगीरों को शारीरिक नुकसान भी पहुंच रहा है.

ज़रूर पढ़ें