MP News: ग्वालियर-चंबल अंचल में भीषण गर्मी का कहर, 24 घंटे में 4 लोगों की मौत

MP News: ग्वालियर-चंबल अंचल में पिछले एक महीने से भीषण गर्मी का दौर जारी है. हालात यह हैं कि यहां पर तापमान 48 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है.
Madhya Pradesh Gwalior Heatwave

ग्वालियर-चंबल अंचल में भीषण गर्मी का कहर

MP News: ग्वालियर चंबल अंचल में भीषण गर्मी का क़हर जारी है. हालत यह है कि पिछले 24 घंटे में गर्मी की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है. शहर के अलग-अलग इलाकों में दो बुजुर्ग को लू लग गई और इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. जबकि पड़ाव इलाके में सार्वजनिक स्थान पर लेटते समय दो लोगों की मौत गर्मी के कारण होना मानी जा रही है. इनके शव को पोस्टमार्टम के लिए डेड हाउस भेज दिया गया है.

बता दें ग्वालियर में बुधवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा है और दिन भर लू चलती रही. इसके कारण लोगों को उमस से भरी गर्मी से काफी परेशानी हुई. साथ ही उम्र होने के कारण ज्यादातर मरीज डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के शिकार हो रहे हैं. इसके अलावा इस भीषण गर्मी के चलते सबसे अधिक ग्वालियर में लोगों की जान जा रही है. अभी तक ग्वालियर में गर्मी के चलती नौ लोगों ने दम तोड़ दिया है. स्वास्थ्य रागनी अलर्ट जारी किया है कि सुबह 11:00 बजे से लेकर दोपहर 4:00 बजे तक बुजुर्ग और बच्चों को घर से बाहर न निकालें और उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

बीते बुधवार को इस भीषण गर्मी के चलते चार लोगों की मौत हो गई, जिनमे पनिहार मउछ निवासी 72 वर्षीय मुरली जाटव को लू लग गई थी. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. वहीं कुछ दूरी पर रहने वाली 60 साल की महिला को लू लग गई थी, महिला की भी इलाज के दौरान मौत हो गई. बताया जा रहा है कि दोनों की मौत लू लगने के कारण हुई है.

यह भी पढें- MP News: फिल्मी अंदाज में दो लड़कियों के बीच चाकूबाजी, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट करने को लेकर था विवाद

इसके अलावा शहर के पड़ाव थाना इलाके के आकाशवाणी तिराहे पर एक 55 साल का बुजुर्ग गर्मी से बचने के लिए बुधवार दोपहर एक पेड़ की छांव में आकर लेट गया, जब काफी देर तक वह नहीं उठा तो वहां पर मौजूद लोगों ने पुलिस को सूचना दी. सूचना मिलते ही पड़ाव थाना पुलिस मौके पर पहुंची और चेक किया तो पता चला कि उसकी मौत हो गई है. इसी तरह पुरानी छावनी इलाके में बुधवार शाम को सार्वजनिक स्थान पर सोया एक अधेड़ फिर वापस उठा ही नहीं. उसकी मौत की सूचना मिलते ही पुलिस ने शव को निगरानी में लिया है अधेड़ की पहचान नहीं हो सकी है फिलहाल गर्मी से मौत की आशंका जताई जा रही है.

गौरतलब है कि ग्वालियर-चंबल अंचल में पिछले एक महीने से भीषण गर्मी का दौर जारी है. हालात यह हैं कि यहां पर तापमान 48 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है. पिछले दो तीन दिन पहले बादल छाए और हल्की बूंदाबादी के कारण यहां पर तापमान गिर गया, लेकिन उसके बाद लगातार तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है. यहां पर तापमान 44 डिग्री से अधिक पहुंच गया है और सबसे अधिक गर्म हवाएं चलने के कारण लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.

ज़रूर पढ़ें