MP News: जिंदा व्यक्ति को कागजों में बना दिया मृत, सरकारी कार्यलयों के चक्कर लगाने को मजबूर बुजुर्ग, नहीं हो रही कोई सुनवाई

MP News: रजनीश द्विवेदी को पंचायत कर्मियों ने समग्र आईडी के पोर्टल में जिंदा व्यक्ति को मृत घोषित कर दिए हैं.
Rajneesh is pleading to be alive in the government paper by taking proof of his being alive.

रजनीश अपनी जिंदा होने का प्रमाण लेकर शासकीय कागज में जिंदा होने की गुहार लगा रहे हैं.

MP News: सीधी जिलें के प्रसासनिक महकमें में उस वक्त हड़कम्प मच गया जब शासकीय कागज में मृत हो चुका एक बुजुर्ग भूत बनकर शिकायत लेकर अधिकारियों के पास पहुँचा और कहा कि साहब अभी मैं जिंदा हूँ. पंचायत कर्मियों की लापरवाही के चलते बुजुर्ग व्यक्ति को समग्र आईडी से लेकर तमाम शासकीय कागजों में मृत घोषित कर दिया गया है. जिससे वुजूर्ग को मिलने बाली वृद्धा पेंशन से लेकर तमाम शासकीय योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो गया है. उधर बुजुर्ग के परिवारजन कागज में मृत की खबर सुनते ही घबराये हुयें है. वहीं अब बुजुर्ग अपने जिंदा होने का प्रमाण लेकर शासकीय कागजों में जिंदा होने के लिए अधिकारियों से न्याय की गुहार लगा रहा है.

यह है पूरा मामला

पूरा मामला जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर स्थित सिहावल जनपद क्षेत्र के बघोर ग्राम पंचायत का है. यहां के निवासी रजनीश द्विवेदी को पंचायत कर्मियों ने समग्र आईडी के पोर्टल में जिंदा व्यक्ति को मृत घोषित कर दिए गए हैं परिवार समग्र आईडी के मुताबिक रजनीश द्विवेदी 69 वर्ष के है लेकिन अब स्वर्गीय रजनीश द्विवेदी बन गए हैं. इस बात की जानकारी उन्हें तब लगी जब वृध्दा पेंशन के लिए केवाईसी करने दुकान पहुंचे. जब दुकानदार ने जिंदा व्यक्ति को बताया कि आप कागज में मर चुके हैं इस बात की भनक लगते ही रजनीश द्विवेदी सहित उनका परिवारजन घबरा गये.

यह वाक्या फरवरी महीने में रजनीश के साथ हुआ. तब से लेकर लगातार रजनीश अपनी जिंदा होने का प्रमाण लेकर शासकीय कागज में जिंदा होने की गुहार लगा रहे हैं, 6 महीने से अधिक वक्त बीत चुका है लेकिन अब तक मृत्यु हुए रजनीश द्विवेदी को कागज में जिंदा नहीं किया जा सका है यही वजह है की रजनीश द्विवेदी जनपद अधिकारियों से लेकर जिला के अधिकारियों तक न्याय की गुहार लगा चुके हैं लेकिन हाथ सिर्फ इतना ही लगा है कि दोषियों के खिलाफ कार्यवाई कर आपको जिंदा किया जाएगा लेकिन 6 महीने का वक्त बीत गया है अब तक पंचायत कर्मी से लेकर जिले के जिम्मेदार अफसर व्यक्ति को कागज में जिंदा नहीं कर सके हैं.

ये भी पढे़ं: विधानसभा कार्यवाही का पांचवां दिन, प्रश्नकाल में जल जीवन मिशन पर विपक्ष ने किया वॉक आउट

अधिकारियों का कहना- हल कर ली जाएगी समस्या

जिंदा बुजुर्ग भूत बन चुके रजनीश की माने तो जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि आप घबराइए नहीं आपको जिंदा कर दिया जाएगा, लेकिन आपको जिंदा कब किया जाएगा यह तारीख या दिन जिम्मेदार अधिकारी भी नहीं तय कर पा रहे हैं, इससे बुजुर्ग सहित उनके परिवारजन घबराए हुए हैं. बुजुर्ग व्यक्ति की माने तो ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायक की मनमानी के चलते मुझे जीवित व्यक्ति को कागज में मृतक घोषित कर दिया गया है. मृतक बुजुर्ग के भाई भी पंचायत कर्मियों पर लापरवाही का गंभीर आरोप लगा रहे हैं,साथ ही जिला पंचायत सीईओ राहुल धोटे ने आश्वासन दिया है कि दोषी पंचायत कर्मियों के खिलाफ कार्यवाई कर बुजुर्ग व्यक्ति को जिंदा किया जाएगा.

मीडिया से बात करने से बच रहे सरकारी अफसर

अब जिंदा मृतक की शिकायत को लेकर जिला प्रशासन से जिम्मेदार अफसर तक हैरान और परेशान है. यही वजह है की जिम्मेदार अफसर मीडिया कैमरा के सामने कुछ कहने से बचते नजर आ रहे हैं. अब यह तो वक्त ही बताएगा कि आखिरकार जिंदा मृतक बुजुर्ग व्यक्ति को अधिकारी कब तक जिंदा कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही कर पाने में सफल होंगे.

ज़रूर पढ़ें