MP News: दूसरों को साइबर क्राइम से बचाने वाले खुद हुए शिकार, एडिशनल डीसीपी का व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक

Madhya Pradesh News: राजेश दंडोतिया के इंदौर का एडिशनल डीसीपी क्राइम ब्रांच बनने के बाद से वह अब तक साइबर अपराधियों से पीड़ितों को करोड़ों रुपये वापस करवा चुके हैं. कई साइबर अपराधी भी क्राइम ब्रांच द्वारा पकडे़ जा चुके हैं.
MP News, Madhya Pradesh, Indore, Cyber Crime, Crime Branch, Whatsapp, Rajesh Dandotiya

एडिशनल डीसीपी का व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक

Madhya Pradesh News: देश भर में लगातार साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है, हर उम्र और वर्ग के व्यक्ति साइबर क्राइम का शिकार हो रहे हैं. अब साइबर अपराधियों की रडार पर वह व्यक्ति आ गया है, जिस पर लोगों को साइबर क्राइम से बचाने की जिम्मेदारी है. अब तक जो साइबर अपराधियों पर हमला कर रहा था, अब साइबर अपराधियों ने भी उस पर हमला बोल दिया है. इंदौर शहर में हो रहे हर तरह के साइबर क्राइम की शिकायत क्राइम ब्रांच में ही दर्ज की जा रही है. पिछले कुछ दिनों से हर दिन साइबर क्राइम की दर्जनों शिकायते क्राइम ब्रांच में आ रही है, जिनका निराकरण भी क्राइम ब्रांच द्वारा किया जा रहा है.

राजेश दंडोतिया के इंदौर का एडिशनल डीसीपी क्राइम ब्रांच बनने के बाद से वह अब तक साइबर अपराधियों से पीड़ितों को करोड़ों रुपये वापस करवा चुके हैं. कई साइबर अपराधी भी क्राइम ब्रांच द्वारा पकडे़ जा चुके हैं. इसके अलावा हर तरह के साइबर क्राइम से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दंडोतिया एडवाइजरी भी जारी करते हैं. उस एडवाइजरी में उनका पर्सनल मोबाइल नंबर भी दिया होता है. सोशल मीडिया पर उनके वीडियो धूम मचाये हुए हैं.

ये भी पढ़ें-  MP: टीकमगढ़ को पानी देगा उत्तर प्रदेश, CM योगी ने मानी मुख्यमंत्री मोहन यादव की गुजारिश

शिकायत के दो दिन बाद शुरू हुआ व्हाट्सएप

शहर के एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया लोगों को साइबर क्राइम से बचने और जागरूक करने के वीडियो सोशल मीडिया पर करोडों लोगों द्वारा देखें जा चुके हैं. ऐसे में साइबर अपराधियों ने ठगी की शिकायते राजेश दंडोतिया तक पहुंचने से रोकने के उद्देश्य से उनके व्हाट्सएप नंबर को सैकड़ों की संख्या में रिपोर्ट स्पैम कर दिया, जिसके चलते कंपनी ने उनके मोबाइल नंबर का व्हाट्सएप ब्लॉक कर दिया.

दंडोतिया का व्हाट्सएप बंद होते ही उन्होंने उसकी पैरेंट कंपनी मेटा से संपर्क कर इसकी शिकायत की. दंडोतिया की शिकायत की जांच कर मेटा ने दो दिन बाद उनका व्हाट्सएप शुरू कर दिया, वो मैसेज रिसीव भी करने लगे, लेकिन वह मैसेज नहीं भेज पा रहे.

यह भी पढ़ें- Kuwait Fire: 45 भारतीयों के शव को लेकर कोच्चि पहुंचा एयरफोर्स का विमान, कुवैत अग्निकांड में हुई थी मौत

लोगों को करते हैं जागरूक

दंडोतिया आये दिन अलग-अलग संस्थानों ने साइबर क्राइम से जागरूक करने के सेमिनार भी करते रहते हैं. इसकी जानकारी वह अपने व्हाट्सएप में माध्यम से हजारों लोगों को ब्रॉडकास्ट के माध्यम से भेजते हैं, लेकिन रविवार के बाद से उनका ब्रॉडकास्ट बंद हो गया था, जो बुधवार शाम वापस शुरू हो सका है.

मेटा से संपर्क करने के बाद नंबर हुआ शुरू

सामान्यतः मेटा द्वारा जिस भी मोबाइल का व्हाट्सएप बंद किया जाता है, उसे आसानी से शुरू नहीं करवाया जा सकता. लेकिन कई लोगों की फेसबुक और इंस्टाग्राम आईडी हैक होने की स्थिति में दंडोतिया मेटा से संपर्क कर उसे शुरू करवाते है. ऐसे में उन्होंने अपना नंबर फिर से शुरू करवाने के लिए मेटा से संपर्क किया, जिसकी जांच करने के बाद मेटा के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय से उनका नंबर फिर से शुरू कर दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें