MP News: उज्जैन शहर में हुई गाय और नन्दी की अनोखी शादी, हिंदू रीति रिवाज से हुए सारे आयोजन

MP News: आसपास के जिलों से भी आए लोगों ने इस शादी को देखकर अचंभित हो गए इंदौर से आए एक श्रद्धालु ने कहा कि मेरे जीवन में ऐसी शादी मैंने कहीं नहीं देखी है.
Pemal Rani and Tej are not the names of any young man or woman. Rather it is the name of a cow and a Nandi

पेमल रानी और तेज यह कोई युवक युवती के नाम नहीं है. बल्कि एक गाय और एक नन्दी का नाम है.

MP News: धार्मिक नगरी उज्जैन में एक ऐसी अनोखी शादी देखने को मिली है जहां पेमल रानी और तेज यह कोई युवक युवती के नाम नहीं है. बल्कि एक गाय और एक नन्दी का नाम है जिनकी शादी हिंदू रीति रिवाज से मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित विष्णु पुराण में तेजाजी धाम मंदिर में हुई जिसमें सैकड़ो की संख्या में इस शादी को देखने के लिए लोगो का जमावड़ा लग गया.

धार्मिक आयोजनों के शहर के नाम से जाना जाता है उज्जैन

उज्जैन शहर को धार्मिक आयोजनों का शहर माना जाता है आयोजन करता डॉक्टर भवानी शंकर शास्त्री ने बताया कि यहां पर कई धार्मिक आयोजन होते रहते हैं. इसी कड़ी में एक अनोखी शादी देखने को मिली जो मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित विष्णु पूरा तेजाजी धाम मंदिर में संपन्न हुई इस शादी में हिंदू परंपरा के अनुसार जैसे आम लोगों की शादियां होती है. उसी प्रकार सुबह से ही शादी के आयोजन शुरू हुए पहले परंपरा में साथ मेहंदी साथी सा तेल का आयोजन हुआ जिसके बाद ढोल धमाके डीजे बाजी घोड़े के साथ बारात निकाली गई. बारातियों का स्वागत पेमल रानी के माता-पिता शुक्ला परिवार ने फूलों की वर्षा कर किया इसके बाद संध्या में पेमल रानी और तेज नदी का शुभ विवाह किया गया.

ये भी पढ़ें: विदाई के समय भी प्रदेश में मेहरबान हुआ मानसून, अगले 24 घटें तक झमाझम बारिश की चेतावनी

लोगों ने दी अलग-अलग प्रतिक्रिया

इसमें हिंदू रीति रिवाज के अनुसार सात फेरे लिए गए पग पूजन किया गया कन्यादान किया गया मंगलसूत्र पहनाया और मांग भी भारी गई. रिश्तेदारों ने काफी कन्यादान किया तो कुछ लोग मन मेरा लेकर भी आए शादी में पेमल रानी की विदाई के बाद साहब भोज यानी रिसेप्शन का आयोजन भी हुआ शहर के कई लोग इस शादी में शामिल हुए.

आसपास के जिलों से भी आए लोगों ने इस शादी को देखकर अचंभित हो गए इंदौर से आए एक श्रद्धालु ने कहा कि मेरे जीवन में ऐसी शादी मैंने कहीं नहीं देखी है. ऐसा माना जाता है कि नन्दी और गाय की शादी जो करवाता है उनकी 10 पीढ़ी आगे और 10 पीढ़ी पीछे की स्वर्ग में स्थापित होती है. कई पूर्ण लाभ इसको करने से होता है ऐसा करने का सौभाग्य किसी किसी को ही प्राप्त होता है.

ज़रूर पढ़ें