MP News: महाकाल की नगरी उज्जैन में 30 लाख दीप होंगे प्रज्वलित, अयोध्या का टूटेगा रिकॉर्ड

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विक्रम उत्सव को एक माह तक मनाने के निर्देश दिए हैं.
MP News

उज्जैन में 30 लाख दीप होंगे प्रज्वलित

MP News: उज्जैन शहर में इस बार विक्रम उत्सव खास तरह से मनाया जाएगा. उज्जैन विक्रमोत्सव के दौरान गुड़ी पड़वा पर शिव ज्योति अर्पणम का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की ओर से इस विक्रम उत्सव को एक माह तक मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं. इस बार गुड़ी पड़वा दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में बने रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी चल रही है.

उज्जैन के गौरव दिवस को लेकर तैयारियां तेज

इस दौरान उत्सव में विभिन्न तरह के आयोजन किए जाएंगे. इसमें खास तौर से गुड़ी पड़वा और उज्जैन के गौरव दिवस पर 30 लाख दीपक एक साथ प्रज्वलित किए जाएंगे. इसी दौरान एक साथ 30 लाख दीपक जलाने का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनेगा. बताते चलें कि इससे पहले अयोध्या में एक साथ 22 लाख 23 हजार दीप जलाकर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था.

दीपोत्सव को लेकर उज्जैन में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस दीपोत्सव को लेकर कलेक्टर ने जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की है. बैठक में विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, महापौर मुकेश टटवाल, संजय अग्रवाल, रूप पमनानी, निगमायुक्त आशीष पाठक, यूडीए सीईओ संदीप सोनी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: MP News: महाकाल की नगरी में तीन दिन तक रूकेंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत, उज्जैन में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

पूरे आयोजन के लिए जीरो वेस्ट लक्ष्य निर्धारित

नगर निगम और स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले वर्ष 18 लाख दीप प्रज्वलित किए थे. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान 22 लाख 23 हजार दीपक जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. अब उज्जैन में गौरव दिवस पर लगभग 30 लाख दीपक प्रज्वलित करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया जाएगा.

दीप प्रज्वलन का आयोजन शिप्रा नदी के प्रमुख तटों पर किया जाएगा. इस बार अधिक दीपों के लिए नए सेक्टर की आवश्यकता है. कलेक्टर ने बैठक में दीपोत्सव के लिए अभी से कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. पूरे आयोजन के लिए जीरो वेस्ट लक्ष्य रखा गया है.

ज़रूर पढ़ें