MP News: रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को बांधी गई वैदिक राखी, निकाली जाएगी शाही सवारी, CM मोहन यादव होंगे शामिल

MP News: महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सवारी का लाइव टेलीकास्ट फेसबुक पेज पर किया गया, और चलित रथ में लगे LED स्क्रीन पर भी सवारी का सीधा प्रसारण दिखाया गया.
Special Vedic Rakhi tying ceremony was performed in Mahakaleshwar temple.

महाकालेश्वर मंदिर में विशेष वैदिक राखी बांधने की रस्म अदा की गई.

MP News: प्रदेश में रक्षाबंधन का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है. आज सावन मास का पांचवा सोमवार है, जो रक्षाबंधन के पर्व के साथ मनाया जा रहा है. उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में विशेष वैदिक राखी बांधने की रस्म अदा की गई. यह राखी तुलसी और बेल पत्रों का उपयोग कर, मंदिर के पुजारी परिवार की महिलाओं द्वारा सात दिनों में तैयार की गई. भस्म आरती के दौरान, पुजारियों ने बाबा महाकाल को यह पवित्र राखी अर्पित की. इसके बाद शाम 4 बजे सावन माह की अंतिम सवारी निकाली जाएगी, जिसमें सीएम मोहन यादव भी सवारी में शामिल होंगे. CRPF बैंड साथ चलेगा. इस दौरान बाबा महाकाल होलकर मुखारविंद स्वरूप में नगर भ्रमण पर निकलेगे.

बाबा महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग

आज बाबा महाकाल को बेसन और शुद्ध घी से बने सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया. भक्त रविवार रात से ही महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए कतार में लगना शुरू हो गए थे. भस्म आरती के लिए रविवार-सोमवार की दरमियानी रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए. इस मौके पर बाबा महाकाल का राजा स्वरूप में दिव्य श्रृंगार किया गया और दर्शन का सिलसिला सोमवार रात 10:30 बजे तक जारी रहेगा.

जनजातीय कलाकारों द्वारा करमा और सैला नृत्य की प्रस्तुति

इस साल सावन का विशेष संयोग रहा कि इसका आरंभ और समापन दोनों ही सोमवार को हुआ. शाम की सवारी में बाबा महाकाल चांदी की पालकी में विभिन्न स्वरूपों में नगर भ्रमण पर निकलेगें. डिंडौरी के गोंड जनजातीय समूह के 50 से अधिक कलाकार करमा और सैला नृत्य की प्रस्तुति देते हुए सवारी के साथ चलेंगे.

यह भी पढ़ें: 14 सीटों पर दबदबा, आदिवासी वोट बैंक पर अच्छी पकड़…चंपई सोरेन के BJP में शामिल होने से बिगड़ सकता है JMM का समीकरण!

सवारी का लाइव टेलीकास्ट

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सवारी का लाइव टेलीकास्ट फेसबुक पेज पर होगा, और चलित रथ में लगे LED स्क्रीन पर भी सवारी का सीधा प्रसारण होगा. सवारी महाकाल चौराहा से गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाड़ी से होते हुए रामघाट पहुंचेगी, जहां शिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजा-अर्चना की जाएगी. इसके बाद सवारी रामानुजकोट, कार्तिक चौक, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, गुदरी बाजार से होकर महाकालेश्वर मंदिर वापस पहुंचेगी.

अन्य मंदिरों में रक्षाबंधन और सावन की धूम

मध्य प्रदेश के अन्य मंदिरों में भी रक्षाबंधन और सावन के अवसर पर भक्तों की भीड़ उमड़ी. छिंदवाड़ा के पातालेश्वर मंदिर में भक्तों ने भगवान को जलाभिषेक कर रक्षा सूत्र बांधा. ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग का बेल पत्र और फूलों से श्रृंगार किया गया. ग्वालियर के अचलेश्वर मंदिर और नर्मदापुरम के काले महादेव मंदिर में भी विशेष पूजा-अर्चना की गई. यहां भी काले महादेव की शाही सवारी शाम 4 बजे निकाली जाएगी.

आज सावन का पांचवा सोमवार है, और इस अवसर पर लाखों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचे हैं. परंपरा के अनुसार, सावन के हर सोमवार को बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलते हैं. इस साल सावन-भादो मास में कुल सात सवारियां निकाली जाएंगी, जिनमें से आज सोमवार को पांचवी सवारी निकली. इसके बाद भादो मास में छठी सवारी 26 अगस्त और अंतिम शाही सवारी 2 सितंबर को निकाली जाएगी.

ज़रूर पढ़ें