Weather Update: मध्य प्रदेश के कई जिलों में गर्मी ने किया बेहाल, कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री के ऊपर

mp weather update: मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, सोमवार से बेमौसम बारिश की गतिविधियाँ और कम हो जाएंगी. अब तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है.
mp Weather Update

मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

MP Weather Report: प्रदेश के मौसम का मिजाज अपनी रफ़्तार पकड़ चुका है. अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश के कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

प्रदेश में मौसम का मिजाज अपनी रफ़्तार पकड़ चुका है. अब गर्मी ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया है. कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बेमौसम बारिश के कारण पूरे राज्य में तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई. राज्य के 33 स्थानों में 22 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. 6 जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. रीवा सबसे गर्म जिला था, जहां तापमान 42.4 डिग्री था. बालाघाट जिले में तापमान 6.6 डिग्री बढ़ा. दमोह, खंडवा, जबलपुर, रीवा, सतना और खजुराहो में तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक रहा. राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मई महीने में प्रदेश का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः आखिरी वक्त में कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम BJP में शामिल, इंदौर में बदल गया सियासी गेम, अब चुनाव मैदान में 14 प्रत्याशी

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अब बेमौसम बारिश की गतिविधियाँ और कम हो जाएंगी. अब तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है, और मई महीने में तापमान तेजी से बढ़ सकता है. सोमवार को भोपाल, ग्वालियर और अन्य 22 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है.

मुख्य शहरों में, जबलपुर में 42.2, भोपाल में 40.8, ग्वालियर में 41.1, खजुराहो में 42, मलाजखंड में 40, रतलाम में 40.2, सागर में 40.3, धार में 40.4, नर्मदापुरम में 40.5, नौगांव में 40.7, गुना में 40.8, शिवपुरी में 41, मंडला में 41, उमरिया में 41.3, टीकमगढ़ में 41.5, सीधी में 41.6, नरसिंहपुर में 41.7, खंडवा में 42.1, दमोह में 42.2, सतना में 42.3, और रीवा में 42.4 डिग्री का तापमान था.

मौसम विभाग के अनुसार, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मउगंज, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और पांधुर्णा में हल्की बारिश हो सकती है. वहाँ बिजली गिरने और झोकेदार हवाओं के चलने की संभावना है. बैतूल, सिवनी और छिंदवाड़ा जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी की संभावना भी है.

ज़रूर पढ़ें