MP News: प्रदेश में मानसून पड़ रहा कमजोर, आने वाले दिनों में बारिश से राहत मिलने की उम्मीद

Weather Update: प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में हुई है, जहां 36.67 इंच बारिश दर्ज की गई है
There is hope of relief from rain in MP for the next few days.

एमपी में अगले कुछ दिनों तक बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून अब कमजोर पड़ने लगा है, जिससे 16 अगस्त तक तेज बारिश की उम्मीद कम है। मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून ट्रफ फिलहाल प्रदेश से दूर हैं, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में केवल हल्की बारिश हो सकती है. इस बार मानसून में प्रदेश में औसत से 16% अधिक बारिश हुई है. 1 जून से 11 अगस्त तक मध्य प्रदेश में सामान्य से 16 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. रविवार को नर्मदापुरम में पूरे दिन में 31 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

क्या कहता है मौसम विभाग?

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मानसून ट्रफ अभी गंगानगर (राजस्थान) से दिल्ली होते हुए गुजर रहा है, जबकि साइक्लोनिक सर्कुलेशन नॉर्थ-ईस्ट में सक्रिय है. एक और मानसून ट्रफ भी सक्रिय होने की स्थिति में है, लेकिन इसके प्रभाव से तेज बारिश की संभावना तभी बन सकती है जब ये ट्रफ पूरी तरह सक्रिय हो जाए. फिलहाल, शिवपुरी समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो रही है.

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

मंगलवार को इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मुरैना, भिंड, उमरिया, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, मंडला और बालाघाट जिलों में हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: कौन थे कांग्रेस के सबसे बड़े ‘राजदार’ नटवर सिंह? मैडम सोनिया को भी इस बात के लिए मांगनी पड़ी थी माफी

एक हफ्ते तक भारी बारिश की संभावना नहीं

मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में आने वाले एक हफ्ते तक भारी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि, कुछ जगहों पर हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है.

मंडला में हुई अब तक सबसे ज्यादा बारिश

प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में हुई है, जहां 36.67 इंच बारिश दर्ज की गई है. इसके बाद सिवनी में 34.83 इंच, नर्मदापुरम में 33.52 इंच, रायसेन में 33 इंच, राजगढ़ में 30.88 इंच और छिंदवाड़ा में 30.61 इंच बारिश हो चुकी है.

ज़रूर पढ़ें