MP Weather News: सितंबर की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ, मौसम विभाग ने 30 से ज्यादा जिलों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

MP News: खरगोन में बारिश के चलते ही आज वहां स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. जिला शिक्षा अधिकारी ने नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छुट्टी आदेश जारी कर दिया है.
Continuous heavy rains are continuing in the state.

प्रदेश में लगातार झमाझम बारिश का दौर जारी है.

MP News: प्रदेश में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है. वहीं मानसून एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आज भोपाल, इंदौर,उज्जैन ,ग्वालियर, चंबल, सागर, नर्मदापुरम और जबलपुर जैसे संभाग के जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. वहीं लो प्रेशर एरिया सिस्टम के एक्टिव होने से पूर्वी हिस्से जिसमें जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर जैसे संभाग में भारी बारिश होने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, कि अबतक प्रदेश में 1 जून से 1 सितंबर तक के बीच औसत से 11% अधिक बारिश हो चुकी है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 9% अधिक, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 12% भारी बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार अब तक प्रदेश के श्योपुर में सबसे ज्यादा 157 फीसदी और रीवा में सबसे कम सिर्फ 57 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है. वहीं प्रदेश के 14 जिलों में 100 प्रतिशत से ज्यादा तो 21 जिलों में सामान्य बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें: कंगना रनौत की इमरजेंसी फिल्म के खिलाफ जबलपुर के सिख समाज में आक्रोश, फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के देवास, बैतूल, खरगोन, हरदा,बुरहानपुर,पांढुर्णा, रायसेन, बालाघाट, सीहोर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, श्योपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी, खंडवा, गुना, बड़वानी, नीमच, अलीराजपुर, मंदसौर, झाबुआ, आगर-मालवा, धार, शाजापुर, इंदौर, उज्जैन और रतलाम दतिया, भिंड, मुरैना, भोपाल, सीधी, सिंगरौली के साथ ही करीब-करीब पूरे प्रदेश में हल्की तो कहीं भारी बारिश के आसार को देखते हुए मौसम विभाग ने जिलों में लोगों के सावधानी बरतने की अपील की है.

आज खरगोन के स्कूलों में भी छुट्टी

लगातार खरगोन में बारिश के चलते ही आज वहां स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. जिला शिक्षा अधिकारी ने नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छुट्टी आदेश जारी कर दिया है. खरगोन में लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. भारी बारिश की वजह से चित्तौड़गढ़-भुसावल रोड पर भोगा नाले में भी बाढ़ के हालात हो गए हैं. यहां जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और नदी का पानी लिंक रोड तक पहुंच गया है.

ज़रूर पढ़ें