World Music Day पर Indore में लगातार 24 घंटे हो रहा है संगीतमय कार्यक्रम, 300 से अधिक कलाकार देते है प्रस्तुति

World Music Day: वर्ल्ड म्यूजिक डे पर होने वाले इस आयोजन को सुनने बड़ी संख्या में संगीत प्रेमी पहुंचते है.
On the occasion of World Music Day, a program is being organized at the historical Krishnapura Chatrio of Indore.

वर्ल्ड म्यूजिक डे के अवसर पर इंदौर की ऐतिहासिक कृष्णपुरा छतरियो पर कार्यक्रम किया जा रहा है.

World Music Day: इंदौर में पूरी दुनिया में योग दिवस ही नहीं बल्कि विश्व संगीत दिवस भी मनाया जा रहा है. वर्ल्ड म्यूजिक डे के अवसर पर इंदौर की ऐतिहासिक कृष्णपुरा छतरियो पर कार्यक्रम किया जा रहा है यह कार्यक्रम शुक्रवार सुबह 6 बजे से शुरू हुआ है जो शनिवार सुबह 6 बजे तक सतत जारी रहेगा. इस कार्यक्रम में इंदौर और आसपास के शहर के कलाकारों को मंच दिया जाता है जहां वे अपनी प्रस्तुति देते हैं. इंदौर के कृष्णपुरा छतरियों पर पिछले 25 साल से वर्ल्ड म्यूजिक डे का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन के सूत्रधार नगरीय विकास, आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय है. जब वह पहली बार इंदौर के महापौर बने थे तब उन्होंने ही शहर की कलाकारों को वर्ल्ड म्यूजिक डे के अवसर पर 24 घंटे के लिए म्यूजिकल कार्यक्रम का आयोजन करने के निर्देश दिए थे. उसके बाद से ही लगातार इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे शामिल होने मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी पहुंचते है.

सैक्सोफोन की जोरदार प्रस्तुति

कार्यक्रम में तमाम तरह के इंस्ट्रूमेंट्स बजाए जाते है. कार्यक्रम के दौरान योगेश कुलपारे ने सैक्सोफोन की जोरदार प्रस्तुति दी. योगेश अपने परिवार में सैक्सोफोन बजाने वाले तीसरी पीढ़ी के व्यक्ति है. उनके दादाजी राम अवतार कुलपारे और पिता राजू कुलपारे भी सैक्सोफोन बजाते थे. उनके पिता राजू कुलपारे का सैक्सोफोन बजाने के मामले में देशभर में बड़ा नाम था. योगेश भी होश संभालने के साथ सैक्सोफोन बजा रहे है.

ये भी पढे़ं: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हैरान कर देने वाला योगासन, पुलिस आरक्षक भगवान दास जल पर करते हैं योग

300 से अधिक कलाकार देते है प्रस्तुति

वर्ल्ड म्यूजिक डे पर होने वाले इस आयोजन को सुनने बड़ी संख्या में संगीत प्रेमी पहुंचते है. जो यहां आकर बड़ा रिलैक्स महसूस करते है. कार्यक्रम के आयोजक अभिषेक गावड़े ने बताया कि इस आयोजन में लगभग 300 से 400 लोकल कलाकार प्रस्तुति देते है. इसमें 5 म्यूजिशियन ऐसे है जो लगातार 24 घंटे तक अपने इंस्ट्रूमेंट बजाते है, बाकी बदलते रहते है. रात में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी आकर प्रस्तुति देते है. 24 घंटे संगीत प्रेमी म्यूजिक सुनने आते है.

फ्रांस से हुई शुरुआत

विश्व में सदा ही शांति बरकरार रखने के लिए फ्रांस में पहली बार 21 जून 1982 को पहली बार वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया गया था, जिसका श्रेय वहां के तात्कालिक सांस्कृतिक मंत्री जैक लो को जाता है. इससे पहले अमेरिका के एक संगीतकार योएल कोहेन ने 1976 में म्यूजिक डे मनाने की बात की थी.

ज़रूर पढ़ें