MP में बारिश मेहरबान, राजधानी भोपाल, सीहोर सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव

MP News: मौसम विभाग ने रायसेन, गुना, श्योपुरकलां, सिवनी, जैसे सात जिलो में अति भारी बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
Due to rain, flood like situations were created at many places.

बारिश के चलते कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए.

MP News: प्रदेश में मानसून लगातार मेहरबान है. एमपी के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश हो रही है. तेज बारिश के चलते कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए है. मौसम विभाग की तरफ से लगातार चेतावनी जारी की जा रही है. यानी आने दिनों मे लोगों की मुसीबत बढ़नी तय है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने रायसेन, गुना, श्योपुरकलां, सिवनी, जैसे सात जिलो में अति भारी बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही भोपाल, विदिशा और सीहोर सहित कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना जाहिर करते हुए यलो अलर्ट जारी किया है.

सीहोर में बने बाढ़ जैसे हालात

बता दें कि सीहोर जिले में कल रात 8:00 बजे से झमाझम बरसात का दौरान जारी है. ऐसे में मौसम विभाग द्वारा भी एडवाइजरी जारी कर यह बताया गया है की आगामी 4 घंटे में जिले में भारी बारिश की चेतावनी है तो वहीं पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर द्वारा भी निर्देश दिए गए हैं कि लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें. और अधिक जल भराव वाले स्थान और पर्यटन स्थल पर ना जाएं जिले की नदिया ऊफान पर चल रही है तो वहीं कई गांव के संपर्क भी टूट चुके हैं. तो वहीं स्थानीय प्रशासन के लिए लापरवाही से कई गांवों सहित नगरों में देखने को मिल रही है जहां नाली ना होने की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस रहा है.

ये भी पढ़ें: चीफ सेकेट्री तक पहुंची IAS और डॉक्टर पत्नी की शिकायत, एक्टिविस्ट का आरोप- फेफड़ों की रिसर्च के लिए नियमों का किया उल्लंघन

दक्षिणी MP पर बना शियर जोन

दरअसल, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है. दक्षिणी मध्य प्रदेश पर विपरीत दिशा की हवाओं का सम्मिलन (शियर जोन) बना हुआ है. इन मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश में बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी आ रही है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी बरकरार रहने से पूरे प्रदेश में रुक-रुककर मध्यम वर्षा होने का दौर जारी रहेगा. इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मानसून ट्रफ के प्रदेश से गुजरने और शियर जोन के असर से अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है. इस वजह से प्रदेश में गरज-चमक के साथ वर्षा का सिलसिला बना रहने के आसार हैं. इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है.

ज़रूर पढ़ें