MP में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, एक बार जरूर करना चाहिए इन खूबसूरत जगहों का दीदार

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में मौसम बदलने लगा है और गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. हल्की और सुकून भरी ठंड के बीच अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एमपी की इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए.
madhya pradesh

खूबसूरत मध्य प्रदेश

Madhya Pradesh: मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश में भी सुबह-शाम हल्की-गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. इस बदलते मौसम के बीच मनमोहक वादियों वाले मध्य प्रदेश की कई जगहें और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं. जानिए उन जगहों के बारे में जहां हल्की ठंड के बीच एक बार घूमने तो जरूर जाना चाहिए-

MP में गुलाबी ठंड

मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में गुलाबी ठंड पड़ने लगी है. सुबह और शाम को लोगों ने हल्की-हल्की सर्दी का एहसास होने लगा है.

madhya pradesh
MP में गुलाबी ठंड

मानसून की विदाई

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई हो चुकी है. राजधानी भोपाल समेत मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मौसम साफ होने लगा है. साथ ही तापमान में गिरावट भी होने लगी है, जिस कारण हल्की ठंड महसूस हो रही है.

orchha
खूबसूरत ओरछा नगरी

ओरछा

मध्य प्रदेश की ‘अयोध्या’ के नाम से मशहूर खूबसूरत नगरी ओरछा अक्टूबर-नवंबर के महीने में और भी ज्यादा मनमोहक हो जाता है. यह मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से भी एक है. ऐसे में आप यहां घूमने जरूर जाएं.

 

madhya pradesh
MP का हिल स्टेशन

पचमढ़ी

मध्य प्रदेश का ‘हिल स्टेशन’ पचमढ़ी हल्की सर्दी के बीच और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. यहां सनसेट और सनराइज देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है.

madhya pradesh
कान्हा टाइगर रिजर्व

कान्हा टाइगर रिजर्व

घने जंगलों के बीच हल्की ठंड और रोमांच का लुत्फ लेने के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व एक बेहतरीन जगह है. यहां न सिर्फ बाघ बल्कि हिरण, भालू, सियार कई जंगली जानवर हैं. साथ ही आप सफारी का मजा भी ले सकते हैं.

madhya pradesh
धुआंधार फॉल्स

भेड़ाघाट

जबलपुर जिला स्थित भेड़ाघाट और धुआंधार फॉल्स अक्टूबर-नवंबर के महीने में और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है.

इन सबके अलावा आप मांडू, ग्वालियर फोर्ट, खजुराहो, महेश्वर, उज्जैन, इंदौर और भोपाल में भी गुलाबी ठंड का खूबसूरत दीदार कर सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें