MP Weather Update: एमपी में बदलेगा मौसम, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानिए आपके के जिले का हाल

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. प्रदेश में दिन के तापमान में 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है.
CG Rain Update

file image

MP Weather Update: पिछले एक हफ्ते में मध्य प्रदेश के कई बड़े शहरों का न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री तक पहुंच गया था. अब वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण प्रदेश में बादल तो छा रहे हैं, लेकिन ठंड से लोगों को राहत मिल रही है. हिल स्टेशन पचमढ़ी और ग्वालियर के अलावा सोमवार को प्रदेश के सभी शहरों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री के पार ही रहा.

प्रदेश में अगले पांच दिनों तक दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी आएंगे, जो कि अफगानिस्तान में इस वक्त एक्टिव हैं. जिसके चलते रात को होने वाली तेज ठंड से भी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार 5 फरवरी तक सर्दी के सितम से लोग बचे रहेंगे. वहीं 6 और 7 फरवरी के बाद एक बार फिर रात का पारा 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है.

भोपाल के मौसम का हाल

राजधानी भोपाल में बादल छाने के कारण सोमवार को यह 26.8 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है. रात का अधिकतम तापमान 13 डिग्री के पार पहुंच सकता है. दिन में 29 डिग्री तक तापमान जा सकता है. 

बड़े शहरों का तापमान

शहर              अधिकतम तापमान

भोपाल             26.8

इंदौर              26.6

ग्वालियर           22.8

जबलपुर           27.5

उज्जैन            27.0

तापमान में बदलाव हेल्थ का रखें ध्यान-

मौसम में हो रहे अचानक बदलाव के चलते छोटे बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत है. दरअसल, जनवरी में तेज सर्दी के बाद अब तापमान 13 डिग्री पहुंच गया है. एक दिन में सबसे अधिक तापमान टीकमगढ़ में 5.5 डिग्री तक बढ़ गया है. खरगोन और मंडला में अधिकतम पारा 30 और सिवनी में 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: सूरजपुर जिले में हाथियों का आतंक, खेत में काम कर रहे किसान को कुचला

जबकि खंडवा में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 30.1 डिग्री दर्ज किया गया. ­­सागर, टीकमगढ़, रीवा, शिवपुरी, नौगांव, मलाजखंड, गुना, खजुराहो, नर्मदापुरम, रायसेन, सीधी, सतना, शाजापुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री से कम रहा. वहीं धार, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, दमोह, रतलाम, उमरिया और सिवनी में अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री के बीच रहा.

ज़रूर पढ़ें