PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर एमपी में कल से ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’, 2 अक्टूबर तक चलेगा

PM Modi Birthday: अभियान के शुभारंभ अवसर पर सभी मंत्री अपने-अपने प्रभार जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 17 सितंबर को ही जन औषधि केन्द्रों का भी शुभारंभ होगा.
PM Modi Birthday

पीएम मोदी झाडू लगाते हुए

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा- 2024 अभियान शुरू किया जाएगा. स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के विचार पर केंद्रित इस अभियान के अंतर्गत जन-जन को स्वच्छता अपने व्यवहार में आत्मसात करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सभी स्तर पर गतिविधियां संचालित की जाएंगी.

राज्य सरकार द्वारा जन-भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए अभियान में लोगों को श्रमदान और अपने परिवेश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नवाचारों को प्रोत्साहित किया जाएगा. अभियान कि खास बात यह है कि सरकार शहरों और गांवों में हमेशा गंदे रहने वाले स्थानों को चिह्नित करेगी, इन्हें ‘ब्लैक स्पॉट’ नाम दिया गया है. इन स्थानों को सरकार चुनौती के रूप में लेगी और इन्हें स्वच्छ किया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर स्वच्छता अभियान को आम जनता ने एक जन आंदोलन का स्वरूप प्रदान किया है.

यह भी पढ़ें- MP News: श्मशान में स्थित है भगवान गणेश का मंदिर, कलावा बांधने से पूरी होती है मन्नत

मंत्री खुद उठाएंगे झाडू

अभियान के शुभारंभ अवसर पर सभी मंत्री अपने-अपने प्रभार जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होंगे. 17 सितंबर को ही जन औषधि केन्द्रों का भी शुभारंभ होगा. अभियान के 3 प्रमुख स्तंभ और अभियान के 3 प्रमुख स्तंभ हैं। प्रथम स्तंभ स्वच्छता की भागीदारी के अंतर्गत जनभागीदारी-जागरुकता एडवोकेसी, द्वितीय स्तंभ संपूर्ण स्वच्छता के अंतर्गत श्रमदान व लक्षित इकाइयों के कायाकल्प और तृतीय स्तंभ सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के अंतर्गत स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा कवरेज संबंधी गतिविधियां संचालित होंगी. स्वच्छता की भागीदारी के अंतर्गत मंचीय कार्यक्रम, कार्यशाला, प्रदर्शनी, प्रतियोगिता और सहभागिता गतिविधियां की जाएंगी.

ज़रूर पढ़ें