Rajya Sabha Election 2024: 4 पर भाजपा तो 1 पर कांग्रेस…जानें मध्य प्रदेश में BJP-कांग्रेस का समीकरण

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी विधानसभा चुनाव में पराजित या फिर नाराज नेताओं को भी मौका दे सकती है. साथ ही एक या दो सीटों पर नया चेहरा सामने ला सकती है.
Chhattisgarh News

बीजेपी और कांग्रेस

MP Rajya Sabha Election 2024: अप्रैल 2024 में सेवानिवृत्ति के कारण खाली होने वाली 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव इस साल 27 फरवरी को होंगे. इस बीच मध्य प्रदेश से पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों की दावेदारी सामने आने लगी है. राजनेताओं ने राज्यसभा तक पहुंचने की कोशिश शुरू कर दी है. फिलहाल एमपी में खाली हो रहे सीटों में से 4 बीजेपी के पास और 1 कांग्रेस के पास है. अबकी बार भी विधानसभा में दोनों दलों के सदस्यों की संख्या के के अनुसार चार सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को मिलेगी.आइये मध्य प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के क्या गुणा-गणित और समीकरण हो सकता है,जानते हैं.

अभी क्या है समीकरण

राज्यसभा में प्रदेश की 11 सीटों में से 3 कांग्रेस और 8 भाजपा के पास है. दोनों ही पार्टी इस साल ऐसे उम्मीदवारों पर दाव लगाने के बारे में सोच रही है जिस्से राज्यसभा और लोकसभा को एक साथ साधा जा सके. बीजेपी और कांग्रेस ऐसे ही उम्मीदवारों की तलाश में भी है. इस बात की पूरी कोशिश है प्रत्याशी चयन के बाद कोई जनप्रतिनिधि या वर्ग नाराज नहीं होने पाए. इस कारण सबसे अधिक जोर जातिगत और फिर क्षेत्रीय समीकरणों पर रहने की उम्मीद है.

अगर इस समय विधानसभा पर एक नजर डालें जाएं तो राज्य विधानसभा में 233 सीटें हैं. एक राज्यसभा सीट के लिए 39 वोट चाहिए. इस समय बीजेपी के पास राज्य विधानसभा में 163 सीटें हैं. ऐसे में इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि एक बार एमपी से भाजपा के चार राज्यसभा सांसद चुनकर आने वाले हैं.वहीं कांग्रेस के पास 66 विधायक हैं. एक विधायक भारत आदिवासी पार्टी के पास है.

यह भी पढ़ें: Bharat Ratna: लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने के फैसले पर सीएम नीतीश कुमार बोले- ‘देश के विकास में उनका बड़ा

इन सांसदों का कार्यकाल हो रहा खत्म

BJP

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

अजय प्रताप सिंह

एल मुरुगन

कैलाश सोनी

कांग्रेस

राजमणि पटेल

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी विधानसभा चुनाव में पराजित या फिर नाराज नेताओं को भी मौका दे सकती है. साथ ही एक या दो सीटों पर नया चेहरा सामने ला सकती है. राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल छह साल का होता है और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक तिहाई सदस्य हर दो साल में सेवानिवृत्त हो जाते हैं.

इन राज्यों में सीटें खाली

बताते चलें कि देशभर में 56 सीटें 15 अलग-अलग राज्यों में हैं. इसमें उत्तर प्रदेश (10 सीटें), महाराष्ट्र (6), बिहार (6), पश्चिम बंगाल (5), मध्य प्रदेश (5), गुजरात (4), कर्नाटक (4), आंध्र प्रदेश ( 3), तेलंगाना (3), राजस्थान (3), ओडिशा (3), उत्तराखंड (1), छत्तीसगढ़ (1), हरियाणा (1), और हिमाचल प्रदेश (1) शामिल है.

 

ज़रूर पढ़ें