Rajya Sabha Elections 2024: 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, इस तारीख को होगा मतदान, MP की 5 सीटों पर होगा घमासान

Rajya Sabha Election 2024: अप्रैल में खाली होने जा रहीं मध्य प्रदेश की पांच राज्यसभा सीटों में से चार पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस का कब्जा है. 

Rajya Sabha Elections 2024: भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि 27 फरवरी को 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे. इन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना है. चुनाव 2 साल के लिए होता है. वहीं चुनाव आयोग के आधिकारिक नोट के अनुसार, 15 राज्यों से चुने गए राज्य परिषद के 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में उनकी सेवानिवृत्ति पर समाप्त होने वाला है. 10 सबसे अधिक संख्या में सदस्य उत्तर प्रदेश से हैं, जो 2 अप्रैल 2024 को रिटायर होंगे.

2 अप्रैल को खाली होंगी सीटें

अप्रैल में खाली होने जा रहीं मध्य प्रदेश की पांच राज्यसभा सीटों में से चार पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस का कब्जा है.   अप्रैल 2024  में बीजेपी से अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेंद्र प्रधान और डॉ एल मुरुगन का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. वहीं कांग्रेस के राजमणि पटेल का कार्यकाल भी अप्रैल में पूरा हो जाएगा. इन पांच सीटों पर राज्यसभा चुनाव होगा.

यह भी पढ़ें: Bihar News: आज ED के सामने पेश हो सकते हैं लालू यादव, बेटे तेजस्वी को भी मिला है नोटिस

सेवानिवृत्त हों रहे हैं इन राज्यों के सदस्य 

आपको बता दें कि जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक,  मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं. बता दें कि जल्दी ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होना है. लेकिन उससे ठीक पहले राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं. भाजपा, कांग्रेस, सपा  समेत अन्य पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी हैं. ऐसे में राज्यसभा चुनाव काफी अहम हो गया है. इन 56 सीटों पर  चुनाव के बाद संसद के उच्च सदन की सियासी तस्वीर बदलने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें