Ram Mandir: रामलला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के मौके पर भोपाल में भी उत्सव का माहौल, झूम रहे लोग

Ram Mandir: भोपाल के लगभग 600 से ज्यादा छोटे बड़े मंदिरों में आज विशेष पूजा होनी है.
ram mandir

भोपाल में उत्सव जैसा माहौल

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर देश राममय हो चुका है. अयोध्या में प्रभु श्री राम विराजमान हो चुके हैं. पूरा देश इस वक्त भक्ति और समर्पण के भाव में डूबा हुआ है. इसको लेकर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हर चौक चौराहे पर स्थानीय लोग कुछ न कुछ आयोजन कर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं.

नीलबड़ चौराहे पर प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण 

नीलबड़ चौराहे पर स्थानीय संगठन द्वारा लोगों को अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सीधा प्रसारण दिखाया जा रहा है. नीलबड़, बिशनखेड़ी के अलावा आस-पास के गांव के लोग भारी संख्या में इकट्ठे होकर एकसाथ अयोध्या से सीधा प्रसारण देख रहे हैं. नीलबड़ दुर्गा मंदिर समिति द्वारा रामलला के प्राणप्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में आज शाम भंडारा का आयोजन भी रखा गया है.

500 से ज्यादा स्थानों पर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा और रामायण का पाठ

भोपाल के लगभग 600 से ज्यादा छोटे बड़े मंदिरों में आज विशेष पूजा होनी है. कहीं सुंदरकांड, रामायण पाठ, कहीं भंडारा और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम रखा गया है. भोपाल का अयोध्या कहे जाने वाले आनंद निगार स्थित राम मंदिर में आज अयोध्या के तर्ज पर ही श्रीराम के बालस्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी. एक अनुमान के मुताबिक अब तक शहर भर में करीब 7 करोड़ रुपए के पटाखों की बिक्री हुई है.

भोपाल के बोट क्लब पर शाम में जिला प्रशासन ने रखा है आयोजन

भोपाल का जिला प्रशासन बोट क्लब पर शाम 6:30 बजे 51000 दीप जलाएगा. वहां राम मंदिर की प्रतिकृति भी बनाई गई है. बोट क्लब में तमाम नावों पर आज भगवा झंडा लहरा रहा है. इसके अलावा आज बड़ा तालाब में अयोध्या के सरयू नदी से लाए गए पवित्र जल को भी जिला प्रशासन द्वारा प्रवाहित किया जाना है.

ज़रूर पढ़ें