Ram Mandir: राममय हुआ महाकाल का दरबार, भस्म आरती के दौरान दिखा दीवाली जैसा उत्सव, महाआरती में बंटेगा 6 टन प्रसाद

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले उज्जैन में भी अयोध्या की तरह राममय माहौल हो गया है.
MP News

महाकाल की भस्म आरती

Ram Mandir Inauguration: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में उज्जैन में महाकाल का दरबार भी राममय हो गया है. शहर में लंबे समय से इस दिन के लिए खास तैयारियां चल रही थी. 22 जनवरी की सुबह हुई महाकाल की भस्म आरती में दीवाली जैसी पूजा-अर्चना की गई. महाकाल का फलों के रस से अभिषेक किया गया. इस मौके पर फुलझड़ी जलाकर और पुष्प बरसाकर उत्सव को खास बनाया गया. आरती में मौजूद हजारों लोगों ने जयमहाकाल और जयश्रीराम के जयकारे भी लगाए.

महाकाल मंदिर के नंदी हॉल में सोमवार को विशेष पूजा होगी. साथ ही दोपहर में महाआरती होगी, जिसमें 6 टन हलवा का प्रसाद लोगों के बीच बांटा जाएगा. इस हलवे को करीब 10 लोगों की टीम ने 11 घंटे में बनाया है. जिसमें हाईटेक मशीन का इस्तेमाल हुआ है. 

ड्रोन से होगी पुष्पवर्षा

महाआरती के दौरान महाकाल परिसर में ड्रोन के जरिए पुष्पवर्षा होगी. जिसमें  5 क्विंटल पुष्पों से पुष्प वर्षा की जाएगी. मंदिर परिसर में एलईडी के माध्यम से रामजन्मभूमि के लाइव प्रसारण को दिखाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: राष्ट्रपति मुर्मू के पत्र पर पीएम मोदी ने बोले- ‘हमारी विकास यात्रा को नए उत्कर्ष पर ले जाएगा’

प्राण प्रतिष्ठा से पहले उज्जैन में भी अयोध्या की तरह राममय माहौल हो गया है. शहर के लखेरवाड़ी क्षेत्र, चामुंडा माता मंदिर चौराहा, फ्रीगंज, गोपाल मंदिर महाकाल के आसपास के क्षेत्र में भगवा सजावट की गई है,

रामलला के लिए बना फूलों का बंगला-

उज्जैन के टॉवर चौक पर श्री राम लला के लिए फूलों का बंगला बनाया गया है. यहां पर शाम 5 बजे से होने वाले आयोजन में खिचड़ी प्रसाद भी बांटा जाएगा. इसके अलावा श्रीराम मंदिर (राम जी की गली) में 56 भोग, महाआरती, सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा. रविदास मंदिर में महाआरती में 501 दीप जलाए जाएंगे. वहीं 10 किलो लड्डुओं का भोग भी लगाया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें