Vistaar Ground Report: मिठाई खाने से पहले सावधान! मिलावट खोरों के हौसले बुलंद, जानें कैसे परोसा जा रहा ‘जहर’

Vistaar Ground Report: त्योहारों के सीजन में मिलावट खोरों के हौसले काफी बुलंद हो गए हैं. विस्तार न्यूज की ग्राउंड रिपोर्ट में जानिए मिठाई के नाम पर कैसे जनता को 'जहर' परोसा जा रहा है.
vistaar ground report

मिठाई में बहुत मिलावट है!

Vistaar Ground Report: त्योहारों की झड़ी लगने वाली है और अब बड़ी मात्रा में मिठाई खरीदी जाएगी और खूब खाई भी जाएगी, लेकिन मिठाई खाने से पहले सावधान हो जाइए. मिठाई खरीदने से पहले चेक जरूर कर लीजिए कि आप कैसी मिठाई खरीद रहे हैं क्योंकि बाजार में मिलावट खोरों के हौसले बुलंद हो गए हैं. ऐसे में मिठाई खरीदने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें कि कहीं आपकी मिठाई में मिलावट तो नहीं की गई है. कहीं आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं हो रही है और कहीं आपको मिठाई के नाम पर जहर तो नहीं परोसा जा रहा है.

विस्तार न्यूज ने की पड़ताल

मध्य प्रदेश के दो जिलों से चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं. त्योहारों को ध्यान में रखते हुए खाद्य विभाग अलर्ट मोड पर है. खाद्य विभाग के साथ विस्तार न्यूज भी दुकानों पर पहुंचा और मिठाई की गुणवत्ता को लेकर पड़ताल की. पहला मामला रीवा का है. यहां खाद्य विभाग के अधिकारियों ने मिठाई की दुकानों का निरीक्षण किया.इस दौरान जो कुछ सामने आया वो बेहद हैरान करने वाला था. दूसरा मामला जबलपुर का है, जहां खाद्य विभाग की टीम ने खाने की चीजें बनाने वाली एक फैक्ट्री का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम को कई खामियां मिली. जानिए पूरा मामला विस्तार से-

रीवा में चौंकाने वाला खुलासा

पहला मामला रीवा से सामने आया. रीवा में इन दिनों खाद्य विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है. खाद्य विभाग की टीम ने मिठाई की दुकानों का निरीक्षण किया और इस दौरान विभाग को बड़ी मात्रा में गड़बड़ी मिली. मिठाई बनाने में प्रयोग होने वाले खाद्य सामग्रियों में मिलावट पाई गई, जिसके बाद सैंपल को जांच के लिए भेजा गया. इसके अलावा साफ-सफाई को लेकर भी बड़ी लापरवाही देखने को मिली. खाने-पीने की चीजों को खुले में रखा गया था और हर तरफ गंदगी फैली थी. साथ ही मिठाई बनाने वाले बर्तनों को भी साफ नहीं किया गया था. इसके अलावा यहां खराब किस्म के तेल का प्रयोग किया जा रहा था.

हानिकारक परत

निरीक्षण के दौरान टीम को मिठाइयों पर सिल्वर की जगह अल्युमिनियम की परत चढ़ी मिली, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होती है. इसको लेकर जिला खाद्य अधिकारी अमरीश दुबे ने भी नाराजगी जताई. रीवा में विस्तार न्यूज की पड़ताल के दौरान कई दुकानों पर इसी तरह की लापरवाही देखने को मिली. जिसको लेकर खाद्य विभाग की टीम ने कड़ी कार्रवाई की. साथ ही टीम ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा एक ऐप शुरू किया गया है. इसमे मिठाइयां खरीदने वाला व्यक्ति खुद उस ऐप के माध्यम से शुद्धता की जांच कर सकता है.

ये भी पढ़ें- MP By Election: बुधनी और विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP ने घोषित किए प्रत्याशी, देखें लिस्ट

जबलपुर में भी बड़ी कार्रवाई

रीवा की तरह ही जबलपुर में भी विस्तार न्यूज की टीम खाद्य विभाग की टीम के साथ करवाई में शामिल होने पहुंची. यहां रिछाई में मौजूद एक फैक्ट्री के निरीक्षण के दौरान खाद्य विभाग की टीम को हालात बेहद खराब नजर आए. यहां काम कर रहे कर्मचारी बिना मास्क, बिना ग्लव्स और बिना हेयर नेट के मिठाई बना रहे थे. इसके अलावा खाने-पीने की चीजों को खुले में ही जमीन पर रखा गया था. साथ ही इन चीजों के ऊपर मक्खियां भी बैठी हुई थीं. खाद्य विभाग की टीम ने फैक्ट्री के अंदर से खोवा, वनस्पति घी, तेल और मिठाइयों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है.

दो तरह के निरीक्षण

खाद्य विभाग की टीम दो तरह का निरीक्षण कर रही है. पहला निरीक्षण साफ-सफाई और हाइजिन को लेकर किया जा रहा है, जिसमें खुले में रखे खाद्य सामग्री, प्रयोग किए जाने वाला कूड़ेदान और आसपास मौजूद मक्खी और छोटे-मोटे कीड़ों का निरीक्षण किया जा रहा है. दूसरा निरीक्षण गुणवत्ता को लेकर किया जा रहा है. इसमें खाद्य सामग्री में मिलावट, खाद्य सामग्री के बनाने का तरीका और प्रयोग होने वाले सामग्री की गुणवत्ता की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें- इंसान तो इंसान, जानवर भी परेशान…इस दिल्ली में घुटता है दम, हवा जहरीली, यमुना मैली!

दीपावली और अन्य त्योहारों पर ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं और बाजार में खराब गुणवत्ता वाली मिठाई धड़ल्ले से बेचते हैं. ऐसे में सावधान रहिए ताकि कोई मिलावटखोर आपकी सेहत से खिलवाड़ न कर सके.

ज़रूर पढ़ें