बसंत पंचमी 2024: बसंत पंचमी के दिन करें मां सरस्वती की पूजा-अर्चना, जानिए शुभ मुहूर्त और उपाय

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसा करने से मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
-Vasant-Panchami

बसंत पंचमी

Basant Panchami 2024: सनातन धर्म में बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा-आराधना की जाती है. इस दिन पूजा में पीले रंगों का इस्तेमाल करना बेहद शुभ माना जाता है. आखिर बसंत पचंमी पर पीला रंग क्यों पहना जाता है, इस दिन पीली चीजों का दान करने का क्या है महत्व. आइए जानते हैं बसंत पंचमी से पीले रंग का संबंध क्या है.

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसा करने से मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसा कहा जाता है कि बसंत पंचमी की पूजा मां सरस्वती स्तोत्र के पाठ किए बिना अधूरी है. मां सरस्वती स्तोत्र का विधिपूर्वक पाठ करने से शिक्षा ग्रहण करने में मदद मिलती है और नौकरी में सफलता के मार्ग खुलते हैं.

14 फरवरी को बसंत पंचमी व्रत

बसंत पंचमी के दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है. हर साल बसंत पंचमी का पर्व माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी को है. इस दिन व्रत रखने से आपको ज्ञान, संगीत और कला की देवी का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

पूजा का शुभ मुहूर्त

14 फरवरी दिन बुधवार को सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक सरस्वती पूजन का शुभ संयोग है. उदयातिथि के अनुसार 14 फरवरी को सरस्वती पूजा की जाएगी और इसी दिन व्रत भी रखा जाएगा.

बसंत पंचमी पर पीले रंग का महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीला शुभता, समृद्धि और खुशी का प्रतीक है. हमारे देश में ऋषि मुनि पीले रंग के परिधानों का उपयोग करते रहे हैं. पीला रंग सूर्य का भी है, जो को ऊर्जा और जोश का प्रतीक हैं, बसंत आते ही ठंड कम होने लगती है, फूलों में नए रंग और पेड़ों में नई पत्तियां नजर आती हैं. कड़कड़ाती सर्दी के बाद से सूर्य की गर्माहट महसूस होने लगती है. जैसे सावन में सब हरा हरा दिखता है, बसंत पर हर जगह पीला रंग नजर आता है. मान्यता है कि पीला रंग आत्मविश्वास बढ़ाता है. तनाव कम करने में मदद करता है

ज्योतिषीय कारण

बसंत पंचमी के दिन सूर्य के उत्तरायण में रहने से सूर्य की किरणों से पृथ्वी पीली हो जाती है.पीला रंग ज्योतिष में गुरु ग्रह से जुड़ा हुआ है जो ज्ञान, विद्या,अध्यन, विद्वता, बौद्धिक उन्नति आदि  का प्रतीक है. देवी सरस्वती की कृपा से भी व्यक्ति बुद्धिमान, कला में परांगत होता है. यही कारण है कि बसंत पंचमी पर पीला रंग पहनना, पीला चीजों का सेवन, पीली वस्तुओं का दान शुभफलदायी माना गया है.

बसंत पंचमी पर पीले रंग का उपाय

दूध में हल्दी मिलाकर देवी सरस्वती की पूजा करें. दांपत्य जीवन और करियर में उन्नति मिलेगी.

 -पढ़ाई में किसी तरह की बाधा आ रही है तो 108 पीले गेंदे के फूल देवी को चढ़ाएं

-पीली मिठाई में केसर डालकर देवी सरस्वती को भोग लगाएं, इन्हें 7 कन्याओं में बांट दें. इससे सरस्वती के साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी मिलती है.

 -इस दिन पीले रंग की वस्तु, फल, शिक्षा से जुड़ी चीजों का दान करना चाहिए.

-बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का आशीर्वाद लेकर छोटे बच्चों की पहली पाठशाला यानी शिक्षा आरंभ कराएं.

ज़रूर पढ़ें