गुरुवार के दिन करें श्रीहरि को प्रसन्न, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी…जानिए कितने गुरुवार व्रत करने से मिलता है फल

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते जिससे सुख, शांति, धन बना रहता है.

Guruwar Upay

Guruwar Upay: गुरुवार का महत्व और ज्योतिष और आध्यात्मिक दोनों प्रकार से बहुत ही खास होता है. भगवान विष्णु को गुरुवार का दिन अति प्रिय है. विवाहित और अविवाहित महिलाएं गुरुवार के दिन व्रत रख श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. इस दिन उनकी पूजा करने से हमें आध्यात्मिक उन्नति के साथ ही धन समृद्धि भी प्राप्त होती है. वहीं ज्योतिष में गुरुवार का संबंध गुरु ग्रह यानी कि बृहस्पति ग्रह से माना जाता है. कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर होने पर आपकी करियर में तरक्की रुक जाती है और आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि गुरुवार को किन उपायों से आपको धन दौलत और समृद्धि प्राप्त होती.

गुरुवार के दिन करें उपाय

-अगर आप अपने व्यवहार से दूसरे लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो इस दिन विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं. साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के कुछ देर बाद ही उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में घर के सब सदस्यों और आस-पास के लोगों में बांट दें, साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें.

– गुरुवार की सुबह आप भगवान विष्णु के सम्मुख घी का दीपक जलाएं. आप कलावे की बाती से यह दीपक जलाएं और उसमें थोड़ी सी केसर भी डाल दें. भगवान विष्‍णु आपसे प्रसन्‍न होकर आपको सुखी और संपन्‍न बनाएंगे.

-गुरुवार को विष्‍णु चालीसा या फिर विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करने से आपके घर पर विष्‍णु भगवान की कृपा होती है और आप तरक्‍की के मार्ग पर आगे बढ़ते हैं.

-अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती. तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर उन धागों को आपस में बांध दें और मन्दिर में चढ़ा दें. साथ ही मन्दिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिये प्रार्थना करें.

गुरुवार के दिन फलों का दान आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत बनाता है. गुरुवार को पीले फलों का दान करना सबसे उत्‍तम है. किसी बुजुर्ग व्यक्ति को केला, पपीता, फल दान देना चाहिए. इसके साथ ही जरूरतमंद लोगों को फलों का दान अवश्‍य करें.

अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं.  इस दिन आपको किसी मंदिर में सवा किलो चावल का दान करना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए कि ऑफिस में सीनियर्स आपसे खुश रहें. ऐसा करने से सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे.

ज़रूर पढ़ें