Kharmas 2024: 14 मार्च  से 14 अप्रैल 2024 तक शुभ कामों पर लग गई रोक! खरमास में भूलकर भी ना करें ये काम वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  जब भी सूर्य ग्रह धनु या मीन राशि में विचरण करते हैं तब खरमास लगता है. धनु और मीन राशि के स्‍वामी गुरु हैं और सूर्य-गुरु शत्रु ग्रह हैं.
Kharmas 2024

Kharmas 2024

Kharmas 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  जब भी सूर्य ग्रह धनु या मीन राशि में विचरण करते हैं तब खरमास लगता है. धनु और मीन राशि के स्‍वामी गुरु हैं और सूर्य-गुरु शत्रु ग्रह हैं. लिहाजा इस समय को शुभ नहीं माना जाता है और इसे खरमास कहा जाता है. धर्म-शास्त्रों के अनुसार खरमास में किए गए शुभ कार्य का भी अशुभ फल मिलता है. 14 मार्च 2024 से 14 अप्रैल यानी पूरे एक महीने कोई शुभ काम नहीं किए जाते हैं. इस दौरान नई सम्पत्ति, नया वाहन, गृह प्रवेश, विवाह समेत कोई भी मंगल कार्य करने की मनाही होती है. लेकिन इस दौरान आप भगवान की पूजा पाठ भजन कीर्तन कर सकते हैं. इस दौरान पूरे एक महीने भगवान विष्णु की पूजा करने से लाभ मिलेगा. साथ ही इन ग्रह स्थितियों का शुभ-अशुभ प्रभाव 12 राशियों पर होगा. वहीं 5 राशियों के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा.

वृषभ राशि को उन्नति मिलेगी कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होंगे..

मिथुन राशि के लिए करियर के लिहाज से दिन शुभ रहेगा.

कन्या राशि के लोगों को खरमास के दौरान धन समृद्धि, प्रतिष्ठा और सुख देगा.

धनु राशि के लोगों की आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं कर्ज से राहत मिलेगी…संतान का सुख प्राप्त हो सकता है.

मकर राशि के लिए सूर्य का गोचर अच्छे दिनों की शुरुआत हो सकती है…इसमें लाभ का योग बन रहा है.

ये है पहला खरमास, दिसंबर में होगा दूसरा

इस साल 2024 का पहला खरमास 14 मार्च दिन गुरुवार से लगेगा. उस दिन सूर्य देव सुबह में 11 बजकर 16 मिनट पर मीन राशि में गोचर करेंगे. उस दौरान सूर्य की मीन संक्रांति होगी. उस समय से खरमास लग जाएगा. बता दें कि ये इस साल का पहला खरमास है. इस साल का दूसरा खरमास 15 दिसंबर दिन रविवार को लगेगा. सूर्य देव 15 दिसंबर को रात 08 बजकर 49 मिनट पर धनु राशि में प्रवेश करेंगे और खरमास शुरू होगा. ये खरमास अगले साल 2025 में मकर संक्रांति को होगा.

यह भी पढ़ें: BJP Candidate List: बीजेपी ने प्रताप सिम्हा की जगह राजा यदुवीर को दिया मैसूर से टिकट, सांसद के विजिटर पास से हुई थी संसद की सुरक्षा में चूक

खरमास में क्या करें?

खरमास में दान का बहुत महत्व होता है. इसलिए 13 अप्रैल तक जितना हो सके जरूरतमंदों को पैसे या वस्तुओं का दान करें.

धार्मिक क्रियाकलापों की दृष्टिकोण से खरमास का बेहद महत्व होता है. इसलिए इन दिनों में धार्मिक यात्राएं करना सही रहता है.

तुलसी के पौधे के सामने रोजाना घी का दीपक जलाएं.

सत्कर्म कर भगवान का स्मरण करें. नित्य तुलसी पूजा और दान के साथ खरमास बीत जाने के बाद किया गया शुभ कार्य ज्यादा फलदायक होगा.

ज़रूर पढ़ें