ICC के नए चेयरमैन बने जय शाह, छोड़ना होगा BCCI सचिव का पद

आने वाले महीनों में ICC के गलियारों में बहुत सारे बदलाव होने की उम्मीद है और पहला कदम पहले ही उठाया जा चुका है. वैश्विक निकाय ने हाल ही में हेड ऑफ इवेंट्स के लिए एक विज्ञापन जारी किया.
जय शाह

जय शाह

ICC Chairman: बीसीसीआई सचिव जय शाह एक नई भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. उन्हें अगले आईसीसी चेयरमैन के रूप में चुन लिया गया है.  शाह के भविष्य को लेकर कई दिनों तक चली अटकलों के बाद मंगलवार, 27 अगस्त को इसका ऐलान किया गया. वह आईसीसी चेयरमैन के रूप में ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. इसके साथ ही जय शाह को बीसीसीआई सचिव का पद भी छोड़ना होगा.

निर्विरोध चुने गए जय शाह

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने की समय सीमा आज समाप्त हो रही थी. वैश्विक क्रिकेट निकाय ने पिछले सप्ताह पुष्टि की थी कि मौजूदा ICC अध्यक्ष ग्रेग बार्कले तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नए अध्यक्ष 1 दिसंबर से कार्यभार संभालेंगे.

बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र ICC अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उन्हें 2022 में फिर से चुना गया. ICC ने एक बयान में कहा है, “वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होने के साथ चुनाव होगा.” हालांकि, अब जय शाह को निर्विरोध चुन लिया गया है.

यह भी पढ़ें: उपेंद्र कुशवाहा, जार्ज कुरियन से लेकर रवनीत बिट्टू तक…राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए ये सांसद, BJP का खुला खाता

ICC की F&CA समिति के प्रमुख हैं जय शाह

जय शाह वर्तमान में ICC की वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) समिति के प्रमुख हैं और उन्हें अधिकांश निदेशकों का समर्थन प्राप्त है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) जैसे शक्तिशाली बोर्ड भी उनके पक्ष में हैं और लंबे समय से उनके ICC अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की अटकलें लगाई जा रही थी. अब जय शाह ICC के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बन गए हैं. एन श्रीनिवासन, शशांक मनोहर, शरद पवार और जगमोहन डालमिया अन्य बीसीसीआई अधिकारी हैं जिन्होंने अतीत में वैश्विक क्रिकेट निकाय का नेतृत्व किया है.

बदलाव की बयार

आने वाले महीनों में ICC के गलियारों में बहुत सारे बदलाव होने की उम्मीद है और पहला कदम पहले ही उठाया जा चुका है. वैश्विक निकाय ने हाल ही में हेड ऑफ इवेंट्स के लिए एक विज्ञापन जारी किया. क्रिस टेटली ने इस पद पर कब्जा कर लिया, लेकिन यूएसए और वेस्टइंडीज में 2024 टी20 विश्व कप के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. विज्ञापन में लिखा है, “हम वर्तमान में ICC इवेंट्स की रणनीतिक योजना, प्रबंधन और निष्पादन की देखरेख के लिए हेड ऑफ इवेंट्स की तलाश कर रहे हैं, ताकि संगठन के लक्ष्यों के साथ संरेखण सुनिश्चित हो सके.”

विश्व कप के बाद, ब्रॉडकास्टर डिज्नी स्टार भी ICC के साथ अपने सौदे पर फिर से बातचीत करने का प्रयास कर रहा है. 3 बिलियन डॉलर का अनुबंध 2024 टी20 विश्व कप से शुरू हुआ और ब्रॉडकास्टर न्यूयॉर्क में खराब पिचों के कारण कम स्कोर वाले मुकाबलों और दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच सेमीफाइनल के बाद छूट की मांग कर रहा है. दोनों पक्षों के बीच बातचीत अभी भी जारी है और यहां तक ​​कि मौजूदा ICC अध्यक्ष बार्कले भी इसमें शामिल हैं. फिलहाल सबकी नजर जय शाह के अगले कदम पर टिकी हैं.

ज़रूर पढ़ें