Paris Olympics 2024: लक्ष्य सेन ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बने

युवा भारतीय खिलाड़ी ने शुरुआती गेम 21-19 से गंवा दिया, लेकिन दूसरे सेट में शानदार प्रदर्शन के साथ उन्होंने तेजी से वापसी की.
लक्ष्य सेन

लक्ष्य सेन

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए एक शुभ खबर आई है. दरअसल, पुरुष एकल बैडमिंटन स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचकर लक्ष्य सेन ने इतिहास रच दिया है. इसी के साथ ताइवान के खिलाड़ी टीएन चेन चोउ को 19-21, 21-15, 21-12 से हराकर सेन ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं.

युवा भारतीय खिलाड़ी सेन ने शुरुआती गेम 21-19 से गंवा दिया, लेकिन दूसरे सेट में शानदार प्रदर्शन के साथ उन्होंने तेजी से वापसी की. लक्ष्य ने अपने रिटर्न सर्व में लेवल अप किया और टीएन चेन के स्मैश का बखूबी जवाब देते हुए 21-15 से शानदार जीत दर्ज की. वहीं लक्ष्य ने अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए तीसरा गेम 21-12 से जीत लिया और सेमीफाइनल में प्रवेश किया है.

दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए चुनौती बने हुए हैं लक्ष्य

22 वर्षीय लक्ष्य सेन पेरिस में चल रहे ओलंपिक में बैडमिंटन स्पर्धा में भारत की ओर से दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए एकमात्र चुनौती बने हुए हैं. उन्होंने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल राउंड में एचएस प्रणय को हराया. वहीं दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को राउंड ऑफ 16 में हार का सामना करना पड़ा. अब सबकी निगाहें लक्ष्य सेन के लक्ष्य पर टिकी है.

यह भी पढ़ें: Paris Olympic में भारत को तीसरा मेडल, Swapnil Kusale ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता ब्रॉन्ज

ओलंपिक मेडल से एक कदम दूर लक्ष्य

बता दें कि पिछले तीन ओलंपिक में भारत ने बैंडमिंटन में पदक जीते हैं. साइना नेहवाल ने लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य पदक के साथ पहला बैडमिंटन पदक जीता था. पीवी सिंधु ने 2016 रियो खेलों में फाइनल में पहुंचकर ऐतिहासिक रजत पदक जीता और फिर तीन साल पहले टोक्यो 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता. बैडमिंटन में अब तक जो भी मेडल आया है वो महिलाओं ने हासिल किया है. लक्ष्य अब पेरिस ओलंपिक में भारत के चौथे ओलंपिक पदक से सिर्फ एक जीत दूर हैं. अब तक भारत के खाते में तीन पदक आए हैं. हालांकि, भारत का तीर अभी तक गोल्ड पर नहीं लगा है.

ज़रूर पढ़ें