ओलंपिक संघ की मदद के लिए आगे आया BCCI, जय शाह ने किया 8.5 करोड़ रुपये देने का ऐलान

ओलंपिक के इतिहास में पहली बार, एथलीटों और सहयोगी स्टाफ सदस्यों की बात करें तो भारत का अनुपात लगभग 1:1 होगा. पेरिस ओलंपिक के लिए दल के साथ कुल 67 कोच और 72 अन्य सहायक स्टाफ सदस्य जाएंगे.
Jai Shah

Jai Shah

Paris Olympics 2024: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, BCCI, पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को 8.5 करोड़ रुपये का मदद करेगा. BCCI अध्यक्ष जय शाह ने इसकी घोषणा की है. BCCI ने IOA को अपना समर्थन दिया है. ओलंपिक 2024 में भाग लेने के लिए 117 सदस्यीय भारतीय दल पेरिस के लिए रवाना होगा.
जय शाह ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि BCCI 2024 पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे अविश्वसनीय एथलीटों का समर्थन करेगा. हम अभियान के लिए IOA को 8.5 करोड़ रुपये प्रदान कर रहे हैं. हमारे पूरे दल को, हम आपको शुभकामनाएं देते हैं. भारत को गौरवान्वित करें! जय हिंद!”

भारतीय दल में 47 महिला और 70 पुरुष

बता दें कि ओलंपिक के लिए भारतीय दल में कुल 47 महिला और 70 पुरुष एथलीट शामिल होंगे. ट्रैक और फील्ड एथलीटों का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व 29 एथलीटों के साथ होगा, जबकि निशानेबाज 21 एथलीटों के साथ दूसरे स्थान पर होंगे. भारोत्तोलन में भारत का प्रतिनिधित्व केवल मीराबाई चानू करेंगी, जिन्होंने 2021 टोक्यो खेलों में रजत पदक जीता था. घुड़सवारी, जूडो और रोइंग में भी केवल एक एथलीट होगा.

ओलंपिक के इतिहास में पहली बार, एथलीटों और सहयोगी स्टाफ सदस्यों की बात करें तो भारत का अनुपात लगभग 1:1 होगा. पेरिस ओलंपिक के लिए दल के साथ कुल 67 कोच और 72 अन्य सहायक स्टाफ सदस्य जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 24 घंटे के लिए नूंह में मोबाइल इंटरनेट बैन, Braj Mandal Yatra से पहले हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला

25 जुलाई से शुरू होगी भारत की ओलंपिक यात्रा

भारत की ओलंपिक यात्रा 25 जुलाई को व्यक्तिगत तीरंदाजी रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी, जो उनके अभियान की शुरुआत होगी. इस शुरुआती शुरुआत में भारतीय एथलीट प्रतियोगिता में अपनी मजबूत पकड़ बनाने का लक्ष्य रखेंगे, जो आने वाले हफ्तों के लिए माहौल तैयार करेगा. भारत ओलंपिक में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश करेगा. टोक्यो में भारतीय दल ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक जीते थे.

ज़रूर पढ़ें