Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने जगाई पदक की उम्मीद, 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्पिटिशन के फाइनल में बनाई जगह

मनु भाकर 20 वर्षों में ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई है. इससे पहले, सुमा शिरूर ने एथेंस ओलंपिक 2004 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई थी.
मनु भाकर

मनु भाकर

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का कमाल जारी है. पहले दिन की शूटिंग स्पर्धा से भारत के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल, स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्पिटिशन के क्वालिफिकेशन राउंड में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है. मनु क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रही. इस शूटिंग स्पर्धा में कुल 45 एथलीटों ने भाग लिया था. मनु ने लगभग सभी को पछाड़ते हुए अब टॉप 3 में पहुंच गई है.

दो दशक में फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला बनी मनु

मनु का स्कोर 580 है. भारत की ओर से एक और निशानेबाज रिदम सांगवान 15वें स्थान पर रहे. मनु भाकर 20 वर्षों में ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई है. इससे पहले, सुमा शिरूर ने एथेंस ओलंपिक 2004 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई थी.

यह भी पढ़ें: India in Olympics: ओलंपिक्स के पहले दिन एक्शन में दिखेंगे शूटिंग, बैडमिंटन और हॉकी के सितारे, देखें भारतीय टीम का शेड्यूल

कौन हैं मनु भाकर?

हरियाणा के झज्जर के गांव गोरिया की रहने वाली 21 साल की मनु भाकर के पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में वर्किंग हैं. शूटिंग से पहले मनु खुद को कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस में आजमा चुकी हैं. कराटे, थांग टा और टांता में मनु नेशनल मेडलिस्ट है. टांता में 3 बार की नेशनल चैंपियन है. स्केटिंग में स्टेट मेडल जीता. स्कूल में स्वीमिंग और टेनिस खेला. इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एक दिन मनु अपने पापा के साथ शूटिंग रेज में घूम रही थी. अचानक मनु शूटिंग करने लगी. उसने बिल्कुल बीच में 10 नंबर टारगेट पर निशाना साधा. यह देखकर पिता ने मनु को शूटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया. मनु को नेशनल कोच यशपाल राणा ने शूटिंग के गुर सिखाए, जिसके परिणामस्वरूप आज ओलिंपियन मनु भाकर दुनिया के सामने अपना टैलेंट दिखा रही है.

ज़रूर पढ़ें