अचानक बढ़ा 4.5 KG वजन, 10 घंटे में Aman Sehrawat ने ऐसे किया कम… ये है ब्रॉन्ज मेडल जीतने की कहानी

हालांकि, वजन कम करना आसान नहीं था. अमन ने शुरुआत में डेढ़ घंटे के मैट सेशन में पसीना बहाया. उसके बाद गर्म पानी से स्नान किया गया. 12:30 बजे, अमन ने जिम जाकर एक घंटे तक लगातार ट्रेडमिल पर दौड़ लगाई, ताकि अतिरिक्त वजन कम किया जा सके.
Aman Sehrawat

पहलवान अमन सहरावत

Paris Olympics 2024: पहलवान अमन सहरावत  (Aman Sehrawat) ने ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतकर भारत का मान बढ़ाया है, लेकिन सहरावत के लिए पदक हासिल करना आसान नहीं था. अमन सहरावत को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. दरअसल, अमन भारत की ओर से फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 KG कैटेगरी में खेल रहे थे. शानदार प्रदर्शन करते हुए वो सेमीफाइनल में पहुंचे. लेकिन यहां वो री हिगुची से हार गए. इसके बाद उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलना था.

रातों-रात बढ़ा अमन का वजन

हैरानी की बात ये रही कि इस मैच के बाद अमन सहरावत का वजन अचानक 4.5 KG बढ़ गया. वजन तौल के दौरान अमन का वजन 61.5 KG था. इसके बाद अमन ने वजन रातों-रात कम करने की ठानी और काम पर जुट गए. एक रात में अमन ने अपना वजन 4.5 किलोग्राम घटा लिया. इसके लिए उन्होंने हल्की डाइट ली और बहुत ही कम पानी पिया.

अमन ने अपने कोच जगमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया के साथ वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज शुरू की. अगली सुबह तक अमन और उनकी टीम ने सफलतापूर्वक अपना वजन 56.9 किलोग्राम तक कम कर लिया था. उन्होंने अपना वजन तय सीमा से भी 100 ग्राम कम कर लिया. गौरतलब है कि पिछले दिनों महिलाओं की फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में पहुंची पहलवान विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन के कारण ही डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था. वह गोल्ड जीतने के प्रबल दावेदार मानी जा रही थी.

यह भी पढ़ें: Bangladesh Violence: बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट को घेरा, इस्तीफा देने को मजबूर हुए चीफ जस्टिस

इस तरह अमन ने कम किया वजन

हालांकि, वजन कम करना आसान नहीं था. अमन ने शुरुआती डेढ़ घंटे के मैट सेशन में पसीना बहाया. उसके बाद गर्म पानी से स्नान किया गया. 12:30 बजे, अमन ने जिम जाकर एक घंटे तक लगातार ट्रेडमिल पर दौड़ लगाई, ताकि अतिरिक्त वजन कम किया जा सके. थोड़े आराम के बाद उन्होंने 5 मिनट के सौना बाथ के पांच सेशन किए. इन प्रयासों के बावजूद उनका वजन तय सीमा से 900 ग्राम अधिक था. अंतिम प्रयास में अमन ने मालिश करवाई और हल्की जॉगिंग की. उन्होंने पांच 15 मिनट की दौड़ के सेशन भी पूरे किए. सुबह 4:30 बजे तक अमन ने 56.9 किलोग्राम का आवश्यक वजन हासिल कर लिया, जिससे उनके कोच और खुद को राहत मिली.

यह भी पढ़ें: India in Olympics: कुश्ती में आज एक और मेडल की उम्मीद, देखें आज भारत का पूरा शेड्यूल

नींबू और शहद का किया इस्तेमाल

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अमन ने हाइड्रेटेड रहने के लिए नींबू और शहद के साथ गुनगुना पानी और थोड़ी कॉफी पी. वह जागते रहे और ध्यान केंद्रित रखने के लिए कुश्ती के वीडियो देखते रहे. शुक्रवार को अमन ने कांस्य पदक जीता. उन्होंने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ को हराया, तब उनकी सारी मेहनत रंग लाई. इस जीत ने उन्हें भारत का सबसे युवा ओलंपिक पदक विजेता बना दिया.

ज़रूर पढ़ें