भारत की बेटी सबसे धाकड़, मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्टिशन में जीता कांस्य

10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग के फाइनल में मनु भाकर ने अपने नाम ब्रॉन्ज मेडल किया है. इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खुल गया है.
मनु भाकर

मनु भाकर

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए गुड न्यूज़ आई है. पेरिस ओलंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत की उम्मीदें शूटर मनु भाकर पर टिकी थी. मनु ने निराश नहीं किया. 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग के फाइनल में मनु भाकर ने अपने नाम ब्रॉन्ज मेडल किया है. इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खुल गया है. उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया. फाइनल में मनु ने शुरू से ही तीसरा स्थान बरकरार रखा और तीसरा स्थान ही हासिल किया. वहीं दक्षिण कोरिया की दो खिलाड़ियों ने गोल्ड और सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

मनू ने 12 साल के सूखे को किया खत्म

बता दें कि मैच के शुरुआती मिनट में मनु मजबूत स्थिति में थी. लेकिन दक्षिण कोरिया की दो एथलीट्स ओह ये जिन 243.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक और किम येजी ने 241.3 के स्कोर के साथ रजत पदक अपने नाम कर लिया. मनु भाकर क्वालिफिकेशन राउंड में भी तीसरे स्थान पर रही थीं. वह शूटिंग में भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं. इसके साथ ही उन्होंने शूटिंग में भारत के पदक के 12 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया है. 2012 लंदन ओलंपिक में गगन नारंग और विजय कुमार ने शूटिंग में पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: India in Olympics: ओलंपिक्स के पहले दिन एक्शन में दिखेंगे शूटिंग, बैडमिंटन और हॉकी के सितारे, देखें भारतीय टीम का शेड्यूल

तीरंदाजी से भी पदक की उम्मीद

इस बीच, अंकिता, दीपिका और भजन की महिला टीम तीरंदाजी से भी पदक की उम्मीद है. महिला टीम तीरंदाजी का फाइनल भारतीय समयानुसार रात 8:18 बजे होने वाला है. इस बीच, पीवी सिंधु ने मालदीव की अब्दुल रज्जाक फतिमाथ नबाहा (21-9), (21-6) पर आसान जीत के साथ रिकॉर्ड तीसरे ओलंपिक पदक की ओर अग्रसर हैं. भारत की स्टार मुक्केबाज निखत ज़रीन भी आज अपना पहला ओलंपिक अभियान शुरू करेंगी.

कौन हैं मनु भाकर?

हरियाणा के झज्जर के गांव गोरिया की रहने वाली 21 साल की मनु भाकर के पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में वर्किंग हैं. शूटिंग से पहले मनु खुद को कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस में आजमा चुकी हैं. कराटे, थांग टा और टांता में मनु नेशनल मेडलिस्ट है. टांता में 3 बार की नेशनल चैंपियन है. स्केटिंग में स्टेट मेडल जीता. स्कूल में स्वीमिंग और टेनिस खेला. इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एक दिन मनु अपने पापा के साथ शूटिंग रेज में घूम रही थी. अचानक मनु शूटिंग करने लगी. उसने बिल्कुल बीच में 10 नंबर टारगेट पर निशाना साधा. यह देखकर पिता ने मनु को शूटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया. मनु को नेशनल कोच यशपाल राणा ने शूटिंग के गुर सिखाए, जिसके परिणामस्वरूप आज ओलिंपियन मनु भाकर दुनिया के सामने अपना टैलेंट दिखा रही है.

ज़रूर पढ़ें