Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट मामले में टल गया फैसला, अभी करना होगा इंतजार

विनेश ने पिछले मंगलवार को कुश्ती की दुनिया में तहलका मचा दिया था. उन्होंने अपने पहले मैच में तत्कालीन चैंपियन और दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी जापान की युसी सुसाकी को हराया.
Vinesh Phogat Retirement

विनेश फोगाट

Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट और देश के बाकी लोगों के लिए इंतजार की घड़ी और लंबी हो गई है. दरअसल, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) के एड हॉक डिवीजन के फैसले की समय सीमा को आगे बढ़ाकर 16 अगस्त कर दिया गया है. जबकि पहले यह घोषणा की गई थी कि फैसला 14 अगस्त को रात 9.30 बजे जारी किया जाएगा, अब इसे दो दिन आगे बढ़ा दिया गया है. यह दूसरी बार है जब फैसले में देरी हुई है. ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ विनेश ने अपील की है. इस पर सुनवाई भी पूरी हो चुकी है.

विनेश ने कुश्ती की दुनिया में मचाया तहलका

पिछले मंगलवार को कुश्ती की दुनिया में विनेश ने तहलका मचा दिया था. उन्होंने अपने पहले मैच में तत्कालीन चैंपियन और दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी जापान की युसी सुसाकी को हराया. 0-2 से पीछे चल रही विनेश ने 40 सेकंड से भी कम समय में 3-2 से जीत दर्ज की, जिसके बाद वह रो पड़ीं. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लियाच को हराया और सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को आसानी से हराकर ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं, लेकिन ओवरवेट के कारण उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया.  एक साल पहले विनेश नई दिल्ली में पूर्व WFI प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थीं.

यह भी पढ़ें: Paris Olympics: मेडल जीतने वाली हॉकी टीम हुई मालामाल, जानिए ओलंपिक के पदक विजेताओं को कितनी मिली इनामी राशि

ओवरवेट के कारण विनेश को किया गया डिसक्वालीफाई

अपने तीन मुकाबलों के दौरान बढ़े तीन किलो वजन को कम करने के लिए विनेश फोगाट ने खूब मेहनत की. उन्होंने अपना वजन काफी हद तक कम भी कर लिया, लेकिन 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया. अब उन्होंने सीएएस से अपील की है कि उन्हें गुज़मैन लोपेज़ के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए. अगर फैसला फोगाट के पक्ष में होता है, तो भारत की पेरिस 2024 पदक तालिका सात हो जाएगी. फोगाट के नाम दो विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक, कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन स्वर्ण और एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप में कई पदक हैं.

ज़रूर पढ़ें