Exit Poll: यूपी में बड़े नेता नहीं बचा पाएंगे अपनी सीट, दिग्गजों के बेटे भी हार रहे चुनाव! इस पोल ने उड़ाई BJP-सपा की नींद

UP Exit Poll 2024: स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स एजेंसी के एग्जिट पोल में BJP-NDA को 62 सीटें मिल सकती हैं और सपा-कांग्रेस को 18 सीटों का अनुमान जताया गया है.
Exit Poll, UP politics

यूपी में बड़े नेता नहीं बचा पाएंगे अपनी सीट! दिग्गजों के बेटे भी हार रहे चुनाव

UP Exit Poll 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मंगलवार को मतगणना शुरू होगी. वहीं इससे पहले देश की कई मीडिया एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए गए हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश की सभी सीटों के लिए एग्जिट पोल जारी किया गया है. इस एग्जिट पोल में बताया गया है कि किस सीट पर कौन सी पार्टी जीत या हार रही है. इस पोल में BJP-NDA को 62 सीटें मिल सकती हैं और सपा-कांग्रेस को 18 सीटों का अनुमान जताया गया है. इसके बाद भी NDA के कई दिग्गज और पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे बेटे भी हार रहे हैं.

NDA के दिग्गजों के बेटे भी हार रहे चुनाव

स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स एजेंसी की ओर से जारी एग्जिट पोल के मुताबिक, सपा के दिग्गज नेता रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव के बेटों के भी हारने की संभावना जताई जा रही है. वहीं BJP की ओर से बड़ा चेहरा स्मृति ईरानी की भी हार बताई जा रही है और कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा चुनाव जीत सकते हैं. इसके साथ ही BJP की सहयोगी और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के सांसद बेटे प्रवीण राजभर के हारने की संभावना जताई गई है. वहीं NDA के एक और साथी यानी SBSP चीफ ओपी राजभर के बड़े बेटे अरविंद राजभर के भी घोसी सीट से चुनाव हार रहे हैं. इन दोनों ही सीटों पर सपा के प्रत्याशियों के जीतने की संभावना है.

जौनपुर में धनंजय सिंह का नहीं चला जादू

कभी सपा का गढ़ रही आजमगढ़ लोकसभा सीट पर इस बार भोजपुरी स्टार और BJP दिनेश लाल यादव निरहुआ के हारने के आसार हैं. सपा प्रत्याशी धर्मेद्र यादव चुनाव जीत रहे हैं. वहीं भदोही सीट पर TMC प्रत्याशी यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के प्रपौत्र ललितेश पति त्रिपाठी के भी चुनाव हारने की संभावना है. पोल के मुताबिक, जौनपुर की दोनों सीटों पर धनंजय सिंह के प्रचार का कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है और BJP जौनपुर और वहीं की मछलीशहर लोकसभा सीट हार रही है. दूसरी ओर, प्रतापगढ़ और कौशंबी सीटों पर राजा भैया का प्रभाव पड़ा है, जिससे सपा को फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘लाठी-डंडा लेकर रहें तैयार’, सपा प्रत्‍याशी के पोस्ट से मची हलचल, BJP ने बताया हार की बौखलाहट

स्वामी प्रसाद मौर्य भी हार रहे हैं चुनाव

कुशीनगर से अपने बयानों से चर्चा में रहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य हार रहे हैं. BSP से BJP में शामिल हुए रितेश पांडेय को लालजी वर्मा हराते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं सबसे बड़ी बात है कि फैजाबाद लोकसभा सीट यानी अयोध्या में BJP को बड़ा झटका लग सकता है. कांग्रेस से इस बार उतरे दानिश अली के भी चुनाव हारने के आसार हैं. वहीं नगीना से भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद भी हार रहे हैं. दूसरी ओर सपा रामपुर और संभल दोनों सीट हारती हुई दिख रही है. हालांकि, आपको बता दें कि यह फाइनल नतीजे नहीं हैं. 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.

ज़रूर पढ़ें