UP News: फर्रुखाबाद में शख्स ने 8 बार डाला वोट, मचा बवाल, EC ने मतदान दल के सभी सदस्यों को किया निलंबित, आरोपी गिरफ्तार

UP News: राहुल गांधी ने भाजपा पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है.

शख्स ने 8 बार डाला वोट

UP News: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स ने पोलिंग बूथ पर 8 बार भाजपा के पक्ष में वोट डाला और इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया.  वहीं, मामला बढ़ने के बाद पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है.

वीडियो वायरल होने के बाद से पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. सपा प्रमुख ने कहा कि अगर चुनाव आयोग को लगे कि यह गलत हुआ है तो वो कुछ कार्रवाई जरूर करें. वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि अपनी हार सामने देख कर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है. बता दें कि फर्रुखाबाद में 13 मई को वोट डाले गए थे.

आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जानकारी के मुताबिक, एटा जिले के नयागांव पुलिस स्टेशन में आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 171-एफ और 419, आरपी एक्ट 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत मामला दर्ज किया गया है.  आरोपी की पहचान खिरिया पमारान गांव निवासी राजन सिंह के रूप में हुई है.

वहीं, घटना को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं. संबंधित मतदान केंद्र पर चुनाव आयोग को पुनर्मतदान की सिफारिश की गई है.

क्या बोली सपा?

समाजवादी पार्टी ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. सपा ने X पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “फर्रुखाबाद लोकसभा के अलीगंज विधानसभा में बूथ संख्या 343 ग्राम खिरिया पमारान पर नाबालिग युवक द्वारा 8 बार भाजपा के पक्ष में डाला गया वोट, ये घटना निश्चित रूप से बूथ कैप्चरिंग को दर्शाती है. संज्ञान ले चुनाव आयोग, आरोपियों पर उचित कार्रवाई हो.”

वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि अपनी हार सामने देख कर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है. उन्होंने X पर लिखा, “कांग्रेस चुनावी ड्यूटी कर रहे सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा करती है कि वो सत्ता के दबाव के सामने अपनी संवैधानिक ज़िम्मेदारी न भूलें. वरना इंडिया की सरकार बनते ही ऐसी कार्रवाई होगी कि आगे कोई भी ‘संविधान की शपथ’ का अपमान करने से पहले दस बार सोचेगा.”

ज़रूर पढ़ें