Mukhtar Ansari: फर्जी शस्त्र लाइसेंस मामले में मुख्तार अंसारी को बड़ा झटका, कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

Mukhtar Ansari: जिला एवं सत्र न्यायाधीश भ्रस्टाचार निवारण अधिनियम प्रथम/MP/MLA वाराणसी ने मुख्तार अंसारी को उम्रकैद की सजा सुनाई है.
Mukhtar Ansari, up news

मुख्तार अंसारी

Mukhtar Ansari News: लोकसभा चुनाव से पहले माफिया मुख्तार अंसारी को बड़ा झटका लगा है. मुख्तार को करीब 36 साल पुराने फर्जी शस्त्र लाइसेंस मामले बुधवार, 13 मार्च को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. बता दें कि बांदा जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा अंतरराज्यीय गिरोह(IES-191) का सरगना और माफिया मुख्तार को यह आठवीं बार सजा हुई है. विशेष न्यायाधीश(MP-MLA) अवनीश गौतम की अदालत ने यह सजा सुनाई है. सुनवाई के दौरान मुख्तार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांदा जेल से जुड़ा रहा. बताते चलें कि इसी अदालत ने ही 5 जून 2023 को अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार अंसारी को उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

साल 1987 का है यह मामला

बता दें कि यह मामला साल 1987 का है. अभियोजन पक्ष के मुताबिक, माफिया मुख्तार अंसारी ने 10 जून 1987 को दोनाली बंदूक के लाइसेंस के लिए गाजीपुर के जिलाधिकारी के ऑफिस में प्रार्थना पत्र दिया. इसके बाद आरोप लगा कि गाजीपुर के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के फर्जी हस्ताक्षर से संस्तुति प्राप्त कर उसने शस्त्र लाइसेंस प्राप्त कर लिया. फर्जीवाड़े के सामने आने के बाद सीबीसीआईडी ने 4 दिसंबर 1990 को गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद थाने में मुख्तार अंसारी, तत्कालीन डिप्टी कलेक्टर समेत पांच नामजद और अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया. इसके बाद मामले की जांच शुरू हुई.

यह भी पढ़ें: गाजीपुर से मुख्तार के भाई अफजाल, मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक…सपा ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला मौका

जालसाजी का पाया गया दोषी

विशेष न्यायाधीश(MP-MLA) अवनीश गौतम की कोर्ट ने माफिया मुख्तार अंसारी को अदालत ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 यानी धोखाधड़ी, 467 यानी बहुमूल्य सुरक्षा, वसीयत आदि की जालसाजी और 468 यानी ठगी के मकसद से जालसाजी का दोषी पाया गया. इसके बाद उसे कोर्ट ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई. भारतीय दंड संहिता की इन धाराओं के तहत आरोपी को अधिकतम दस साल तक की सजा का प्रावधान है. इसके अलावा माफिया मुख्तार अंसारी को आयुध अधिनियम की धारा 30 के तहत भी दोषी पाया गया है. धारा 30 के तहत आरोपी को अधिकतम छह माह की सजा या जुर्माना या दोनों से दंडित करने का प्रावधान है.

ज़रूर पढ़ें