UP BJP Candidate List: 51 में से 47 लोकसभा सीटों पर BJP ने रिपीट किए उम्मीदवार, हारी हुई सीट पर 4 नए चेहरे

नए उम्मीदवारों में जौनपुर से पूर्व कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपा शंकर सिंह, श्रावस्ती से सेवानिवृत्त नौकरशाह नृपेंद्र मिश्रा के बेटे एमएलसी साकेत मिश्रा, अंबेडकरनगर से पूर्व बसपा सांसद रितेश मिश्रा और नगीना सीट से ओम कुमार शामिल हैं.
यूपी में बीजेपी के 4 नए उम्मीदवार

यूपी में बीजेपी के 4 नए उम्मीदवारों की तस्वीर

UP BJP Candidate List: बीजेपी की 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई शीर्ष चेहरे शामिल हैं. पिछले दो आम चुनावों में लगातार सीट जीतने के बाद पीएम मोदी फिर से वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. इसी तरह, शाह को गांधीनगर से मैदान में उतारा गया है. वहीं राजनाथ सिंह भी अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की घोषणा की. इस लिस्ट में 47 उम्मीदवारों को रिपीट किया गया है जबकि 4 नए चेहरे को मौका दिया गया है.

नए उम्मीदवारों में जौनपुर से पूर्व कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपा शंकर सिंह, श्रावस्ती से सेवानिवृत्त नौकरशाह नृपेंद्र मिश्रा के बेटे एमएलसी साकेत मिश्रा, अंबेडकरनगर से पूर्व बसपा सांसद रितेश मिश्रा और नगीना सीट से ओम कुमार शामिल हैं. 2019 के चुनाव में श्रावस्ती, अंबेडकर नगर और नगीना सीटें बसपा और जौनपुर सीटें सपा उम्मीदवारों ने जीती थीं.

हालांकि, बाकी 47 सीटों पर सभी मौजूदा बीजेपी सांसदों को दोहराया गया है, जिनमें मथुरा से हेमा मालनी, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​लखीमपुर से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी, गौतम बुद्ध नगर से डॉ नागेश सगतमा, गोरखपुर से रवि किशन और आज़मगढ़ से दिनेश लाल शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: अमेठी से स्मृति ईरानी, कन्नौज से सुब्रत पाठक… यूपी के ‘मिशन 80’ के लिए बीजेपी ने जारी की 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

जौनपुर लोकसभा सीट से कृपा शंकर सिंह

कृपाशंकर सिंह को जौनपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है. भाजपा से पहले कृपाशंकर कांग्रेस में थे. कांग्रेस में रहते हुए वह 2004 में महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री थे. उन्होंने 2009 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में मुंबई में शिवसेना के खिलाफ कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

श्रावस्ती लोकसभा सीट से साकेत मिश्र

बता दें कि बीजेपी ने श्रावस्ती लोकसभा सीट से साकेत मिश्र को टिकट दिया है. साकेत मिश्र करियर एस्टेट मैनेजर और निवेश बैंकर हैं. साकेत अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के मनोनीत सदस्य हैं. अब वे बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. साकेत को 1994 में भारतीय पुलिस सेवा (यूपी कैडर) के लिए चुना गया था. उन्होंने निवेश बैंकिंग में अपना करियर बनाया है.

अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से रितेश पांडे

बता दें कि रितेश पांडे वर्तमान में अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं. वह हाल ही में मायावती की पार्टी बसपा को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. अब भाजपा ने उन्हें फिर से वहीं से टिकट दिया है. रितेश पांडे पिता राकेश पांडे अंबेडकर नगर से सांसद रहे चुके हैं.

नगीना लोकसभा सीट से ओम कुमार

बताते चलें कि ओम कुमार वर्तमान में नहटौर-21 (बिजनौर) से विधायक हैं. इससे पहले वह भी वह दो बार विधायक रह चुके हैं. इस बार भाजपा ने उन्हें नगीना लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाने का फैसला किया है.

ज़रूर पढ़ें