UP News: अग्निवीरों को यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, अब पुलिस-पीएसी में मिलेगा आरक्षण

अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक भर्ती कार्यक्रम है. इस योजना के तहत, चयनित उम्मीदवार, जिन्हें अग्निवीर कहा जाता है, चार साल की अवधि के लिए भर्ती हो सकते हैं.
Agniveer image

प्रतीकात्मक चित्र (फाइल- फोटो)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की है. दरअसल, यूपी सरकार राज्य पुलिस और पीएसी में अग्निवीरों के लिए आरक्षण लागू करेगी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी राज्य के लिए इसी तरह के आरक्षण की घोषणा की है. सीएम योगी ने कहा कि सेवा से लौटने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर राज्य पुलिस सेवा, पीएसी में शामिल करने की सुविधा प्रदान करेगी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, “मध्य प्रदेश सरकार पुलिस विभाग की भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण देगी.”

सीएम योगी ने कहा, “किसी भी देश और समाज के लिए प्रगति और समृद्धि के नए प्रतिमान स्थापित करने के लिए समय-समय पर किए जाने वाले सुधार आवश्यक हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में अनेक कदम उठाए गए हैं और हमारी अर्थव्यवस्था को सम्मानजनक स्थान दिलाने तथा भारत को पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए हर क्षेत्र में सुधार किए गए हैं. हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को भी समान महत्व देने की आवश्यकता है. इस सुधार के साथ सशस्त्र बल भी आगे बढ़े हैं. आज भारतीय सशस्त्र बल अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों से सुसज्जित हैं.”

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा विनिर्माण कॉरिडोर विकसित किए जा रहे हैं. हमारे सशस्त्र बल इसी गति और सुधार के साथ आगे बढ़ सकें, इसके लिए अग्निवीर योजना को आगे बढ़ाया गया है. युवाओं के मन में उत्साह है. अग्निपथ योजना के तहत दस लाख अग्निवीर अपनी सेवाएं देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ राजनीतिक दल जिनके लिए राजनीति देश से बड़ी है, वे देश की कीमत पर राजनीति करना चाहते हैं. सुधार, प्रगति और समृद्धि से जुड़ी हर चीज में बाधा डालना उनका काम है. वे ऐसा लगातार करते रहते हैं. विपक्ष ने इस मामले में लोगों को गुमराह करने की कोशिश की. उन्होंने कहा, “मेरा मानना ​​है कि हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च मानते हुए सशस्त्र बल सुधार की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ‘सरकार बनाम संगठन’ पर मचे बवाल के बीच दिल्ली पहुंचेंगे CM Yogi, क्या यूपी BJP में मची कलह का होगा अंत?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक भर्ती कार्यक्रम है. इस योजना के तहत, चयनित उम्मीदवार, जिन्हें अग्निवीर कहा जाता है, चार साल की अवधि के लिए भर्ती हो सकते हैं. अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी पदों के लिए आवेदन करने का अवसर मिलता है .

इस योजना का खासा विरोध हुआ है, खास तौर पर कांग्रेस पार्टी की ओर से. कांग्रेस का कहना है कि अग्निवीरों को अपनी अल्पकालिक सेवा के बाद 25 वर्ष की आयु में बेरोजगारी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, उन्होंने अपनी दीर्घकालिक नौकरी सुरक्षा और भविष्य की रोजगार संभावनाओं के बारे में भी चिंता जताई है.

ज़रूर पढ़ें