कुशीनगर में जाली नोटों के तस्करी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़, पकड़ी गई बड़ी खेप, सपा नेता समेत 10 आरोपी गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में शेख जमालुद्दीन, नियाजउद्दीन उर्फ मुन्ना, रेहान खान उर्फ सद्दाम, औरंगजेब, मोहम्मद रफी, नौशाद खान, परवेज इलाही उर्फ कौसर अफरीदी, मोहम्मद रफीक उर्फ बबलू खान, हाशिम खान और सिराज हशमती शामिल हैं.
UP News

गिरफ्तार आरोपियों की तस्वीर

UP News: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पुलिस ने जाली नोटों के कारोबार में शामिल एक बड़े अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस गिरोह के 10 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें समाजवादी पार्टी की लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव रफी खान उर्फ बबलू को मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. रफी खान का नेटवर्क नेपाल, यूपी, बिहार और आसपास के इलाकों तक फैला हुआ था.

5.62 लाख रुपये के जाली नोट बरामद

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों के पास से 5.62 लाख रुपये के जाली नोट, अवैध तमंचे और कारतूस बरामद हुए हैं. इसके साथ ही गैंग के पास से 1.10 लाख रुपये की असली भारतीय मुद्रा, 3 हजार नेपाली रुपये, 10 तमंचे, 30 कारतूस, 12 फायर खोखे, चार सुतली बम, 13 मोबाइल, 26 सिम कार्ड, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम कार्ड, आठ लैपटॉप और दो लग्जरी गाड़ियां भी जब्त की गई हैं.

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में शेख जमालुद्दीन, नियाजउद्दीन उर्फ मुन्ना, रेहान खान उर्फ सद्दाम, औरंगजेब, मोहम्मद रफी, नौशाद खान, परवेज इलाही उर्फ कौसर अफरीदी, मोहम्मद रफीक उर्फ बबलू खान, हाशिम खान और सिराज हशमती शामिल हैं. इस गैंग के चार अन्य सदस्य अभी फरार चल रहे हैं, जिनकी पहचान बिहार के सिवान के जितेंद्र यादव और गोपालगंज के मनीष कुमार व कमरुद्दीन के रूप में की गई है.

यह भी पढ़ें: UP News: चलती ट्रेन से RPF जवानों को फेंकने वाले बदमाश जाहिद को STF ने एनकाउंटर में किया ढेर, एक लाख का था इनामी

6 आरोपियों पर पहले से आपराधिक मामले दर्ज

यह गिरोह नकली नोटों को असली नोटों के साथ मिलाकर बाजार में चलाता था. पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार किए गए 6 आरोपियों के खिलाफ पहले से ही आपराधिक मामले दर्ज हैं. इस गिरोह के नेपाल से लेकर बिहार और यूपी के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय होने की बात सामने आई है.

पुलिस की जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि यह गिरोह लंबे समय से जाली नोटों का धंधा कर रहा था और उनके पास से भारी मात्रा में नकली और असली सामान बरामद किया गया है. मामले की जांच जारी है और फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है.

ज़रूर पढ़ें