लखनऊ से लेकर रायबरेली तक…NCR की तर्ज पर बनने जा रहा SCR, योगी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

सलाहकार इस क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास करेंगे. वे एससीआर के प्रस्तावित क्षेत्र के लिए शैक्षिक, स्वास्थ्य, पुरातात्विक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और पर्यटन संबंधी विचारों पर विचार करते हुए एक खाका तैयार करेंगे.
CM Yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ

UP News: योगी सरकार अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) को विकसित करने के लिए एक्शन मोड में आ गई है. राज्य सरकार ने एससीआर के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. योगी सरकार की योजना के तहत एससीआर के लिए 27,860 वर्ग मीटर भूमि अधिग्रहित करने का प्रस्ताव है. एससीआर में लखनऊ, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर और बाराबंकी को शामिल किया गया है. योजना के मुताबिक इन सभी जिलों का शहरीकरण और विकास विकास प्राधिकरणों के गठन के जरिए किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी होंगे चेयरमैन

प्राधिकरण नेतृत्व संरचना मुख्यमंत्री इस प्राधिकरण के अध्यक्ष होंगे. मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, विभागीय सचिव, अपर मुख्य सचिव और कई प्रमुख विभागों के सचिव भी इसके सदस्य होंगे. छह जिलों के सभी जिलाधिकारी और विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष भी इसके सदस्य होंगे. सदस्यता विवरण प्राधिकरण की सदस्यता में भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय द्वारा नियुक्त कुछ अधिकारी भी शामिल होंगे. एससीआर प्राधिकरण के सचिव का स्थान लखनऊ में संभागीय आयुक्त के पास होगा. सरकार का मानना ​​है कि एससीआर शहरीकरण के लिए एक उपयुक्त रूपरेखा तैयार करेगा.

यह भी पढ़ें: Microsoft Outage के बाद हवाई यात्रा नॉर्मल, कैंसिल हुई फ्लाइट्स के रिफंड पर आया ये अपडेट

एससीआर विकास योजना का विस्तार

सलाहकार इस क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास करेंगे. वे एससीआर के प्रस्तावित क्षेत्र के लिए शैक्षिक, स्वास्थ्य, पुरातात्विक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और पर्यटन संबंधी विचारों पर विचार करते हुए एक खाका तैयार करेंगे. सीएम योगी ने अधिकारियों को एससीआर विकास योजना में लखनऊ के आसपास के जिलों जैसे हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर और बाराबंकी को शामिल करने का निर्देश दिया. उन्होंने अधिकारियों से 50 वर्षों के लिए अनुमानित आवश्यकताओं के साथ एक मास्टर प्लान तैयार करने को कहा.

ज़रूर पढ़ें