Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से बस्तर, खैरागढ़ समेत में कई जिलों में आई बाढ़, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में रायपुर सहित कई जिलों में लगातार बारिश जारी है. इसके चलते खैरागढ़, बस्तर समेत कई जिलों में बाढ़ के हालात है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से भी अति भारी बारिश की चेतावनी दी है. साथ कई जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है.
Chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ में बाढ़ के हालात

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में रायपुर सहित कई जिलों में लगातार बारिश जारी है. इसके चलते खैरागढ़, बस्तर समेत कई जिलों में बाढ़ के हालात है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से भी अति भारी बारिश की चेतावनी दी है. साथ कई जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

प्रदेश के कई जिलों में भारी से भी अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, बलौदाबाज़ार, बेमेतरा, बिलासपुर, दुर्ग, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, जांजगीर चांपा, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, कोरबा, मुंगेली, रायपुर, बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोण्डगांव, कोरिया, मनेंद्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, रायगढ़, राजनांदगाँव, सक्ति, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सुरजपुर, सरगुजा के लिये अलर्ट जारी हुआ है.

लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में आई बाढ़

1. खैरागढ़ 

पिछले 18 घंटे से हो रही लगातार बारिश से खैरागढ़ में आई बाढ़, लगातार बढ़ते जलस्तर से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. खैरागढ़ जिले में आमनेर और पिपरिया नदी उफान पर है. निचले क्षेत्र में बसे लोगों के घर तक पानी घुस चुका है. वहीं अब नदी का पानी सड़क पर भी आ चुका है, जिससे राजनांदगांव-कवर्धा स्टेट पर गाड़ियों की रफ्तार थम चुकी है. इतवारी बाजार में 10 फीट से ज्यादा पानी आने से रायपुर, राजनांदगांव व दुर्ग से आने वाली गाड़ियां अब बाढ़ का पानी कम होने के इंतजार में शहर के बाहर ही खड़ी हो गई है.

2. गरियाबंद 

पिछले 40 घंटे से गरियाबंद जिले भर में रूक रूक कर बारिश हो रही है,सबसे ज्यादा बारिश मैनपुर तहसील क्षेत्र में हुई है. बारिश के चलते वन ग्राम क्षेत्र के बरसाती नालों में बहाव तेज हो गया है।रोजमर्रा के लिए आवाजाही करने वालो को नाला पार करना जरूरी हो जाता है. तस्वीर उदंती सीता नदी अभ्यारण्य क्षेत्र के करलाझर व नागेश ग्राम के कच्चे मार्ग के बीच पड़ने वाले बरसाती नाला का है।जहा पार होने के लिए अन्य ग्रामीणों के सहारे स्कूटी पार कराया जा रहा है. ऐसी स्थिति सभी बरसाती नाले में देखने मिलेगा.

ये भी पढ़ें- बलौदा बाजार हिंसा मामले में देवेन्द्र यादव को राहत नहीं, 17 सितंबर तक बढ़ी रिमांड

3. बालोद 

बालोद ज़िले में पिछले बारह घंटों से अधिक समय तक लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते ज़िले के कई इलाक़ों में पानी भर चुका है इसी में से एक है, बालोद ज़िला मुख्यालय स्थित रेलवे कॉलोनी में बसे रेलवे कर्मचारियों का घर, जहां रेलवे प्रशासन की ओर से बनाये गये क्वार्टर में बारिश का पानी भर चुका है. जिसके चलते घरों में रखा सामान भीग रहा है. घर में पानी भरने के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है. बता दें कि कुछ माह पहले रेलवे क्वार्टर के सामने सड़क व नाली कई निर्माण किया जा रहा है. जो अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. निर्माणाधीन नाली और सड़क की उचाई घर से ऊपर होने के कारण बारिश का पानी घरों में भर जाता है. जिसको लेकर कई दफ़ा रेलवे के अफसरों को शिकायत की जा चुकी है लेकिन औपचारिकता पूरी करने के लिए आते हैं और चले जाते हैं जिसके चलते समस्या जस की तस बनी हुई है.

4. बस्तर में बाढ़ जैसे हालात

कोंडागांव जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. बाढ़ के कारण नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे उड़ीसा और नारायणपुर जिले को जोड़ने वाले प्रमुख मार्ग बाधित हो गए हैं. बारदा नदी, भंवरडीग नदी, तमोरा नाला और पासंगी नाला उफान पर होने के कारण कई गांवों से संपर्क पूरी तरह कट गया है। ग्रामीण इलाकों में आवागमन ठप हो गया है, और स्थानीय लोग काफी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं. इस आपदा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ाते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस विभाग के कर्मचारियों की तैनाती की है ताकि स्थिति पर काबू पाया जा सके और राहत कार्य तेजी से चलाया जा सके.

कांकेर में लगातार बारिश से चारामा स्थित सिरसिदा गांव के बीच का पुल बह गया है. दो बाईक सवार भी बह,,,दोनों को गांव वालों की मदद से बचाया गया. जिसमें एक की स्थिति सामान्य तो दूसरे कमर की हड्डी टूट गई. बेहतर उपचार के लिए हायर सेंटर रेफर किया गया. वहीं हराडुला स्थित महानदी के ऊपर से पानी बह रहा है.

ज़रूर पढ़ें