एक परिवार में कितने लोगों का बन सकता है आयुष्मान कार्ड? केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए ये बड़े बदलाव

Ayushman Card: 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत एक अलग कार्ड मिलेगा.
Ayushman Card

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Ayushman Card: आयुष्मान भारत सेंट्रल गवर्नमेंट के स्वास्थ योजनाओं की एक बहुत ही महत्वूर्ण स्कीम है. इस योजना के तहत गरीब तबके के लोगों के लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाने का लाभ मिलता है. सरकार द्वारा संचालित इस स्वास्थ्य योजना में अप्लाई करने के बाद आयुष्मान कार्ड बन जाता है. लेकिन केंद्र सरकार ने हाल ही में इस सरकारी स्कीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है.

दरअसल, 11 सितंबर यानी बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी. इस बैठक में 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने का फैसला किया गया. इस योजना का लाभ लेने के लिए बुजुर्गों को आयुष्मान भारत के तहत पंजीकरण करना होगा. जल्द ही पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें- अब Cyber Crime पर लगेगी लगाम, 5000 साइबर कमांडो तैयार करेगी सरकार, गृह मंत्री ने लॉन्च किया ये प्लेटफॉर्म

6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा लाभ

70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत एक अलग कार्ड मिलेगा. वहीं जो लोग पहले से ही इस स्कीम के तहत कवर हैं, उन्हें विशेष रूप से अपने परिवार के वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप मिलेगा. सभी वर्गों के लोगों के लिए आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दे दी गई, जिससे करीब छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिलेगा.

बता दें कि आयुष्मान कार्ड की संख्या में लगातार बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है. यह योजना 23 सितंबर, 2018 को शुरू हुई थी. 30 जून 2024 तक इनका आंकड़ा 50 करोड़ से अधिक हो चुका था. इतने सालों में एक लाख करोड़ रुपये मूल्य तक के 7.37 करोड़ बीमार लोगों का इलाज किया जा चुका है. इस योजना के तहत 29,000 से ज्यादा हॉस्पिटल रजिस्टर हैं, जिसमें लाभार्थी कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस राज्य में फ्री में बनता है महिलाओं का Driving License, जानें पूरी प्रक्रिया

जानिए पूरी डिटेल

एक परिवार में कितने कार्ड बन सकते?- इस सरकारी योजना में जरूरतमंद व्यक्तियों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऐसी कोई लिमिट तय नहीं है. इस योजना के तहत अब एक परिवार में जितने स्दस्य होंगे वे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

कौन है पात्र?- आयुष्मान योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले, निराश्रित या फिर आदिवासी, अनुसूचित जाति या जनजाति के दिव्यांग या जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले या दिहाड़ी मजदूरी करने वालेसभी लोग इस योजना के तहत पात्र हैं.

इसके साथ ही आप ऑनलाइन अपनी पात्रता की जानकारी हासिल कर सकते हैं. जैसे ही आप pmjay.gov.in पर जाकर होमपेज पर ‘Am I Eligible’ ऑप्शन क्लिक करेंगे, आपको 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर सब्मिट करना होगा. फिर नंबर पर आए OTP मांगे गए स्थान पर भरें. अब अपना राज्य चुनें, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर डालें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पूरी डिटेल आ जाएगी कि आप पात्र हैं या नहीं. इसके अलावा आप इस सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो फिर आसानी से टोल-फ्री नंबर 14555 पर कॉल करके भी अपनी पात्रता का पता लगा सकते हैं.

कैसे करें PMJAY के लिए आवेदन

  • PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या राशन कार्ड नंबर दर्ज करें
  • नए रजिस्ट्रेशन या आवेदन पर क्लिक करें आवश्यक डिटेल्स भरें
  • सुनिश्चित करें कि आपने अपना आधार नंबर दर्ज किया हो
  • अन्य दस्तावेजों के साथ आधार और अपने राशन कार्ड की स्कैन की गई कॉपियां अपलोड करें
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें
  • संबंधित अधिकारियों द्वारा आपकी डिटेल्स को वेरिफाई और मंजूरी दिए जाने के बाद आपको आयुष्मान भारत योजना कार्ड मिल जाएगा

ज़रूर पढ़ें