PM Modi US Visit: तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी रवाना, क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

PM Modi US Visit: उन्होंने कहा, "मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं"
PM Modi US Visit

अमेरिका के लिए रवाना पीएम मोदी(फोटो- सोशल मीडिया)

PM Modi US Visit: पीएम मोदी शनिवार शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए हैं. वे 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे. इस दौरे पर पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. साथ ही कई द्विपक्षीय मीटिंग भी कर सकते हैं. इसके साथ ही वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे.

दौरे के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, “मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं” बता दें कि ये पीएम मोदी का 9वां अमेरिकी दौरा है. इसके पहले, वे आठ बार पीएम रहते अमेरिका के दौरे पर जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- हरियाणा में AAP के बिना नहीं बनेगी सरकार, केजरीवाल का बड़ा दावा

दूसरी तरफ, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमलों को देखते हुए अमेरिका में पीएम मोदी की सुरक्षा और कड़ी की गई है. अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने एहतियात के तौर पर ये इंतजाम किए हैं.

भारतीय प्रवासियों को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे को दौरान क्वाड लीडर्स समिट के अलावा कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेंगे. वह पहले दिन यानी आज डेलावेयर के विलिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे. जिसके बाद 22 सितंबर को वह न्यूजर्सी में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वहीं दौरे के आखिरी दिन न्यूयॉर्क में राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. बता दें कि यह सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होगा.

पीएम मोदी का राष्ट्र को संदेश

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने राष्ट्र को संदेश दिया. उन्होंने कहा कि मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं. यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है. उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति बाइडन के साथ मेरी बैठक हमें अपने लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति देगी.”

भारतीय प्रवासियों से जुड़ने का बेसब्री से इंतजार

पीएम मोदी ने कहा, “मैं भारतीय प्रवासियों और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, जो प्रमुख हितधारक हैं और दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच अनूठी साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी के लिए आगे की राह तैयार करने का एक अवसर है. मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनकी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे अधिक है.

ज़रूर पढ़ें