Gwalior में डरा रहा डेंगू: बच्चे समेत अब तक 4 की मौत, 700 पार हुआ मरीजों का आंकड़ा

Gwalior News: जिस रफ्तार से ग्वालियर में डेंगू बढ़ रहा है उसे लेकर प्रशासन और जनप्रतिनिधि भी चिंता में पड़ गए हैं. सांसद भारत सिंह कुशवाह का कहना है कि प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग को डेंगू कंट्रोल करने के लिए निर्देश दिए गए हैं.
symbolic picture

प्रतीकात्मक चित्र (डेंगू)

Gwalior News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डेंगू मरीजों के आंकड़े हैरान करने वाले हैं. हर दो किलोमीटर पर डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है.पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगभग 700 के करीब पहुंच गई है. हैरानी की बात यह है कि डेंगू के कुल मरीजों में लगभग 30% बच्चे डेंगू से पीड़ित हो गए हैं. शहर में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है और एक बच्चे ने दम तोड़ दिया.

डेंगू की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग की सांस फूलने लगी है. ग्वालियर शहर के कई इलाके ऐसे हैं जहां से बड़ी संख्या में डेंगू लोगों पर कहर ढा रहा है. अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें एक 11 साल के बच्चे की जान चली गई.

ग्वालियर में डेंगू को लेकर डराने वाले आंकड़े

– अब तक डेंगू के कुल मैरिज 700 के पार
– ग्वालियर में अब तक डेंगू से चार लोगों की मौत, 11 साल बच्चा भी शामिल
– एक हफ्ते में 100 से ज्यादा बच्चों को हुआ डेंगू
– 23 सितंबर 46 मरीज मिले इनमें 11 बच्चे
– 24 सितंबर 58 मिले इनमें 24 बच्चे
– 25 सितंबर 54 मिले इनमें 19 बच्चे
– 26 सितंबर को 46 मिले इनमें 11 बच्चे
– 27 सितंबर को 55 मिले इनमें 15 बच्चे

ये भी पढ़ें: सीएम की पसंद का होगा एमपी का नया CS, एसएन मिश्रा मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल, राजौरा के लिए हाईकमान तक पहुंची सिफारिश

सांसद कर रहे निगरानी, अधिकारियों को दिए निर्देश

जिस रफ्तार से ग्वालियर में डेंगू बढ़ रहा है उसे लेकर प्रशासन और जनप्रतिनिधि भी चिंता में पड़ गए हैं. सांसद भारत सिंह कुशवाह का कहना है कि प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग को डेंगू कंट्रोल करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. पिछले एक हफ्ते में डेंगू ने जिस तरह से रफ्तार पकड़ी है उसके बाद स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों को सड़क पर उतरना पड़ा. कोई फागिंग करते नजर आ रहा है तो कोई लोगों को समझा रहा है. लेकिन बढ़ते आंकड़े प्रशासन की मेहनत पर पानी फेर रहे हैं.

डेंगू के साथ मलेरिया और चिकनगुनिया भी फैला रहे पैर

बात केवल डेंगू तक नहीं है मलेरिया और चिकनगुनिया भी लोगों पर हावी हो रहा है. प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग चिंता में पड़ गया है. ग्वालियर कलेक्टर, निगम कमिश्नर और सीएमएचओ ने डेंगू कंट्रोल के लिए अलग-अलग टीम में तैनात कर दी है. ग्वालियर के तीन बड़े अस्पताल जयारोग्य, सिविल अस्पताल, हजीरा और जिला अस्पताल मुरार में डेंगू के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बना दिए गए हैं. डॉक्टरों ने एडवाइजरी का पालन करने के लिए लोगों से आग्रह किया है.

ज़रूर पढ़ें