MP News: जबलपुर सरकारी स्कूल में औचक निरीक्षण करने पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी, चारों तरफ पसरी मिली गंदगी, प्राचार्य और शिक्षक गायब

MP News: कई स्कूलों में ना तो शिक्षकों की डेली डायरी मौजूद थी और ना ही छात्रों का उपस्थिति रजिस्टर कई सरकारी स्कूलों में तो अवस्थाएं भी जमकर मिली.
District Education Officer reached the government schools of Panagar and Sihora to inspect.

जिला शिक्षा अधिकारी पनागर और सिहोरा के सरकारी स्कूलों में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे.

MP News: मध्य प्रदेश की सरकारी स्कूलों के हालात किसी से छिपे नहीं है. शिक्षा के नाम पर सरकार पैसा तो पानी की तरह बहाती है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. ऐसी कुछ तस्वीरें जबलपुर जिले में सामने आई. जब जबलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने औचक निरीक्षण के लिए ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों को चुना. जिला शिक्षा अधिकारी जब पनागर सिहोरा की सरकारी स्कूल में पहुंचे तो हालात देखकर वह भी हैरान रह गए स्कूलों में गंदगी अवस्थाएं और यहां तक की शिक्षक को प्रचार भी गायब मिले.

औचक निरीक्षण में मिली कई खमियां

जबलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी पनागर और सिहोरा के सरकारी स्कूलों में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे. जिसमें शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय पनागर, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, वरिष्ठ बुनियादी हाई स्कूल पनागर, हाई स्कूल देवरी, हाई स्कूल उमरिया, हाई स्कूल कुशीनगर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक गोसलपुर शामिल थे निरीक्षण के दौरान सभी स्कूलों में शिक्षकों की डेली डायरी अधूरी पाई गई, छात्रों के डेटा रजिस्टर भी नहीं मिले. प्राचार्य की डेली डायरी भी अवस्थित मिली. कई स्कूलों में तो बिना सूचना दिए ही शिक्षक और प्राचार्य गायब मिले. कई स्कूलों में ना तो शिक्षकों की डेली डायरी मौजूद थी और ना ही छात्रों का उपस्थिति रजिस्टर कई सरकारी स्कूलों में तो अवस्थाएं भी जमकर मिली. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोसलपुर में तो दो दिनों से प्राचार्य ही स्कूल नहीं आ रहे हैं जिसकी जानकारी विभाग को नहीं है विद्यालय में 15 शिक्षक मौजूद है जिसमे से 5 शिक्षक बिना बताए छुट्टी पर गए हैं विद्यालय में साफ सफाई और फर्नीचर की व्यवस्था भी नहीं पाई गई.

ये भी पढ़ें: शिवपुरी जिले के दौरे पर निकले मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक ने खिलाई पानी पूरी, बोले- तीन से ज्यादा नहीं मिलेगी

जबलपुर जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने निरीक्षण के दौरान सभी स्कूलों में स्टाफ की बैठक लेकर व्यवस्था बनाए रखने के सख्त दिशा निर्देश दिए हैं साथ ही सभी स्कूलों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है समय अवधि पर जवाब ना आने पर विभाग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

ज़रूर पढ़ें