आज जलने वाला है बुराई का प्रतीक रावण, दिल्ली के लाल किले में भव्य तैयारी, साक्षी बनेंगे पीएम मोदी

इस बार का आयोजन और भी खास है क्योंकि एक चौथा पुतला भी लगाया गया है, जो महिलाओं पर अत्याचार करने वालों का प्रतीक है. इस चौथे पुतले के माध्यम से कमेटी ने एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है. हाल ही में कोलकाता में डॉक्टरों की हड़ताल के चलते हजारों लोग चिकित्सा सेवाओं से वंचित रहे.
लाल किला मैदान में बना 120 फीट का रावण

लाल किला मैदान में बना 120 फीट का रावण

Dussehra 2024: देशभर में आज दशहरे का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है, और इस खास मौके पर दिल्ली की राजधानी में रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस वर्ष का रावण दहन और भी खास होने जा रहा है, क्योंकि इसमें शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, और कई फिल्मी सितारे जैसे अजय देवगन और करीना कपूर आमंत्रित किए गए हैं.

लाल किला मैदान में विशेष आयोजन

रविवार शाम को लगभग सात बजे, लालकिला मैदान में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में श्री धार्मिक लीला कमेटी ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को न्योता दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है. कमेटी के महासचिव धीरजधर गुप्ता और सचिव प्रदीप शरण ने इस बात की पुष्टि की है कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री माधवदास पार्क में आयोजित लीला में उपस्थित रहेंगे.

बड़ी हस्तियों की मौजूदगी

इस आयोजन में केवल राजनीतिक हस्तियां ही नहीं, बल्कि देश के अन्य बड़े नेता और कई देशों के राजदूत भी राम-रावण युद्ध देखने के लिए आएंगे. कमेटी के प्रवक्ता रवि जैन ने कहा कि यह मौका सबके लिए खास होगा.

फिल्मी सितारों का भी रहेगा जलवा

इस बार की लव कुश रामलीला में भीड़ को आकर्षित करने के लिए फिल्मी दुनिया की मशहूर हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि अजय देवगन, रोहित शेट्टी, और करीना कपूर ने कार्यक्रम में आने के लिए सहमति दी है.

यह भी पढ़ें: यूपी का एक ऐसा गांव, जहां रावण की मौत पर मनाया जाता है शोक, ग्रामीण नहीं मनाते दशहरा

विशेष पुतलों का आकर्षण

इस वर्ष की रामलीला में रावण, कुंभकरण, और मेघनाद के 120, 110, और 100 फीट ऊंचे पुतले लगाए गए हैं. जब रावण के पुतले पर तीर चलेगा, तो नाभी से अमृत गिरेगा, आंखों से खून के आंसू टपकेंगे, और पुतले के मुंह से “हे राम, हे राम” का उद्घोष होगा. इस बार का आयोजन और भी खास है क्योंकि एक चौथा पुतला भी लगाया गया है, जो महिलाओं पर अत्याचार करने वालों का प्रतीक है.

महिलाओं के सशक्तिकरण का संदेश

इस चौथे पुतले के माध्यम से कमेटी ने एक महत्वपूर्ण संदेश दिया है. हाल ही में कोलकाता में डॉक्टरों की हड़ताल के चलते हजारों लोग चिकित्सा सेवाओं से वंचित रहे. इस संदर्भ में, नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने सरकार से आग्रह किया है कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कड़े कानून बनाए जाएं.

इस दशहरे, रावण दहन सिर्फ एक पर्व नहीं, बल्कि एक सशक्त संदेश भी है, जो सभी को एक साथ लाने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास कर रहा है. यह आयोजन एक बार फिर दर्शाएगा कि विजय का प्रतीक रावण दहन सिर्फ एक परंपरा नहीं, बल्कि समाज की बुराइयों के खिलाफ एक जंग है.

 

 

ज़रूर पढ़ें