महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट, जानें पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा, जबकि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है.

Maharashtra-Jharkhand Election Date: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों के साथ-साथ 2 लोकसभा और 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के आयोजन का ऐलान कर दिया है. यह जानकारी आयोग ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. दोनों ही राज्य के लिए  23 नवंबर को मतगणना की तारीख तय की गई है.

यहां देखें दोनों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम

 

झारखंड विधानसभा चुनाव का शेड्यूल

पहला चरण

सीट: 43
अधिसूचना: 18 अक्तूबर
नामांकन की आखिरी तारीख: 25 अक्तूबर
नामांकन पत्रों की जांच: 28 अक्तूबर
नाम वापसी: 30 अक्तूबर
मतदान: 13 नवंबर
मतगणना: 23 नवंबर

दूसरा चरण

सीट-38
अधिसूचना: 22 अक्तूबर
नामांकन की आखिरी तारीख: 29 अक्तूबर
नामांकन पत्रों की जांच: 30 अक्तूबर
नाम वापसी: 1 नवंबर
मतदान: 20 नवंबर
मतगणना: 20 नवंबर

 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का शेड्यूल

महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव होंगे. 22 अक्तूब को नोटिफिकेशन होंगे और आखिरी तारीख 29 अक्तूबर है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 4 नवंबर है. वहीं मतगणना की तारीख 288 सीटों पर 20 नवंबर को होगी. मतगणना की तारीख 23 नवंबर है.

वायनाड और नांदेड़ सीट पर लोकसभा उपचुनाव

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद केरल की वायनाड लोकसभा सीट रिक्त हो गई है. इसके अलावा, महाराष्ट्र में नांदेड़ की लोकसभा सीट कांग्रेस सांसद के निधन के कारण खाली हुई है. इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी.

विधानसभा उपचुनाव में विभिन्न राज्यों की कुल सीटें

उत्तर प्रदेश: 9 सीटें
राजस्थान: 7 सीटें
पश्चिम बंगाल: 6 सीटें
असम: 5 सीटें
बिहार: 4 सीटें
पंजाब: 4 सीटें
कर्नाटक: 3 सीटें
केरल: 2 सीटें
मध्य प्रदेश: 2 सीटें
सिक्किम: 2 सीटें
गुजरात: 1 सीट
उत्तराखंड: 1 सीट
छत्तीसगढ़: 1 सीट

मेघालय-1

चुनाव आयोग ने क्या-क्या कहा?

तारीख के ऐलान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के चुनाव में 130 करोड़ रुपए सीज हुए. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव में कोई वॉयलेंस नहीं हुए. एक लाठी नहीं चली, एक गोली नहीं चली. चुनाव दर चुनाव घटती हिंसा और बढ़ते वोट प्रतिशत इस बात के संकेत दे रहे हैं कि लोग इसमें अपनी भागीदारी को बढ़ा रहे हैं. कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना.

चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा, जबकि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है.

यह भी पढ़ें: उप चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, इलेक्शन कमिशन ने किया तारीखों का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग

झारखंड विधानसभा चुनाव की स्थिति

झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें-

महिलाएं: 1.29 करोड़
पुरुष: 1.31 करोड़
युवा मतदाता: 66.84 लाख
पहली बार मतदान करने वाले: 11.84 लाख

यहां 29,562 मतदान केंद्र होंगे, जो मतदाताओं को मतदान की सुविधा प्रदान करेंगे.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की स्थिति

दूसरी ओर, महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें-

पुरुष: 4.97 करोड़
महिलाएं: 4.66 करोड़
युवा मतदाता: 1.85 करोड़
पहली बार मतदान करने वाले: 20.93 लाख

महाराष्ट्र में इस बार 1,00,186 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिससे सभी मतदाता सुगमता से मतदान कर सकेंगे.

पोलिंग बूथ पर कुर्सियों की होगी व्यवस्था

चुनाव आयोग ने कहा कि पोलिंग लाइन जब लगती है तो उसमें बीच में थोड़ी कुर्सियां लगाई जाएगी ताकि खासकर बुजुर्ग लोगों को थोड़ी राहत मिल सके. बुजुर्गों को घर से वोट देने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. चुनाव आयोग ने मतगणना के दौरान नतीजों के रुझानों की रिपोर्टिंग पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) की पहली स्तर की चेकिंग चुनाव से पांच से छह महीने पहले की जाती है. उन्होंने कहा कि आयोग को ईवीएम के संबंध में 20 शिकायतें मिली हैं, और हम हर शिकायत का उत्तर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, सभी तथ्यों के साथ.

आयोग का यह कर्तव्य है कि सभी जवाबों को प्रकाशित किया जाए, ताकि जनता को सही जानकारी मिल सके. मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रक्रिया को स्पष्ट करते हुए बताया कि इसमें पहली चेकिंग, सुरक्षित स्टोरेज, मतदान केंद्र पर ले जाना, और फिर मतगणना शामिल है. उन्होंने यह भी बताया कि मतगणना के दौरान राजनीतिक पार्टियों के एजेंट हर समय मौजूद रहते हैं, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित होती है.

ज़रूर पढ़ें