Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? जानें किस दिन है दिवाली का शुभ योग

Diwali 2024: क्या आप भी दिवाली की तारीख को लेकर कंफ्यूज हैं, तो जानिए 31 अक्टूबर या 1 नवंबर किस दिन दिवाली मनाई जाएगी. साथ ही पूजा मुहूर्त भी.
diwali 2024

दिवाली

Diwali 2024: इस साल दीपों के त्योहार दीपावली की तारीख को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन है. कोई 31 अक्टूबर की तारीख बोल रहा है तो कोई 1 नवंबर. हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है. इस साल कार्तिक अमावस्या की तिथि दो दिन पड़ रही है, जिस कारण दिवाली की डेट को लेकर लोग दुविधा में हैं. ज्योतिषियों से पंचांग के अनुसार जानते हैं कि दिवाली की सही तारीख क्या है और पूजा मुहूर्त क्या है.

दिवाली 2024

हर साल कार्तिक अमावस्या की तिथि पर दीपों का त्योहार दिवाली मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस साल कार्तिक अमावस्या की तिथि 31 अक्टूबर को दोपहर 2. 40 बजे से शुरू हो रही है, जो 1 नवंबर को शाम 6.16 बजे समाप्त होगी. दीपावली के त्योहार पर रात में अमावस्या तिथि होनी चाहिए. ऐसे में इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी क्यों कि 1 नवंबर 2024 को शाम के समय अमावस्या तिथि नहीं रहेगी.

दिवाली पूजन शुभ मुहूर्त

दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजा का बहुत महत्व है. इस साल लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर को शाम 5 बजे से लेकर रात 10.30 बजे तक है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ गणेश, कुबेर, सरस्वती और कालिका की भी पूजा की जाती है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार में बढ़ा शिवराज का कद, PM ने दी नई और जारी योजनाओं की समीक्षा की जिम्मेदारी

दीपावली पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से भगवान की कृपा बरसती है. साथ ही कभी भी व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. लक्ष्मी-गणेश की पूजा के दौरान भगवान को खीर, बूंदी के लड्डू, सिंघाड़ा, अनार, नारियल, पान का पत्ता, हलवा, मखाने, सफेद रंग की मिठाई, खील, चूरा और इलायची दाने का भोग लगाएं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- अब फिल्म इंडस्ट्री में उतरेंगे अदार पूनावाला, 1000 करोड़ में खरीदी करण जौहर की आधी कंपनी

ज़रूर पढ़ें