लॉरेंस बिश्नोई इंटरव्यू मामले में पंजाब सरकार का बड़ा ऐक्शन, 2 DSP समेत 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Lawrence Bishnoi: पंजाब के गृह विभाग ने पंजाब मानवाधिकार आयोग के स्पेशल डीजीपी परबोध कुमार के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया था. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में 7 पुलिसकर्मियों को दोषी ठहराया था.
Lawrence Bishnoi Interview Case

लॉरेंस बिश्नोई इंटव्यू मामले में पंजाब सरकार की बड़ी कार्रवाई

Lawrence Bishnoi: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के जेल से हुए इंटरव्यू मामले में पंजाब की भगवंत मान सरकार ने दोषी पुलिस पुलिसकर्मियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने पूर्व डीएसपी गुरशेर सिंह संधू समेत छह अन्य पुलिस अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है. यह आदेश राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह ने शुक्रवार शाम जारी किए. इन सभी को 3 अप्रैल 2022 को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू का दोषी पाया गया. उस वक्त लॉरेंस सीआईए पुलिस स्टेशन, खरड़ में बंद था.

यह इंटरव्यू टीवी चैनलों में खूब चला था जो बाद में काफी वायरल हुआ. इसके बाद पंजाब सरकार और पुलिस पर कई सवाल उठे थे. डीएसपी स्पेशल ऑपरेशन सेल गुरशेर सिंह संधू के अलावा जिन अधिकारियों को निलंबित किया गया है उनमें समर वनीत, सब इंस्पेक्टर रीना, एसआई जगतपाल जांगू, सब इंस्पेक्टर शगनजीत सिंह, एएसआई मुख्तियार सिंह और एचसी ओम प्रकाश का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें- जीशान सिद्दीकी से मिले पप्पू यादव, सलमान से फोन पर हुई बात, कहा- मैं हर परिस्थिति में एक्टर के साथ हूं

SIT जांच में पाए गए थे दोषी

पंजाब के गृह विभाग ने पंजाब मानवाधिकार आयोग के स्पेशल डीजीपी परबोध कुमार के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया था. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में 7 पुलिसकर्मियों को दोषी ठहराया था. लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू के लिए पंजाब पुलिस ने 5 जनवरी को मोहाली में आईपीसी की धारा 384, 201, 202, 506, 116 और 120-बी और जेल अधिनियम 1894 की धारा 46 के तहत एफआईआर दर्ज की थी.

बिश्नोई पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसेवाला मामले में कथित आरोपी है और मुंबई में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में भी संदिग्ध साजिशकर्ता है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में उसके खिलाफ तीन दर्जन से ज्यादा केस दर्ज हैं. हाल ही में कनाडा सरकार ने उस पर पिछले साल हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट के तौर पर शामिल होने का आरोप लगाया.

कोर्ट के निर्देश पर कार्रवाई

हाई कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार को सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए थे. कोर्ट ने निर्देश दिया कि जेल में रहते हुए किसी अपराधी को इंटरव्यू देने की इजाजत ना दी जाए. पंजाब सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया और तुरंत निलंबन के आदेश जारी कर दिए. बता दें कि लॉरेंस बिश्नोई पर दो दर्जन से ज्यादा हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली और अन्य अपराधों के मामले दर्ज हैं.

ज़रूर पढ़ें