Chhattisgarh: मोतियाबिंद आपरेशन में बड़ी लापरवाही, 10 मरीजों की हालत बिगड़ी, रायपुर किया गया रेफर

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में जिला अस्पताल में बीते गुरुवार को एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. मोतियाबिंद से जुड़े 30 मरीजों का ऑपरेशन किया गया था. इसके कुछ घंटो बाद ही आंखों में संक्रमण फैल गया. यह संक्रमण इतना बढ़ गया था कि जिला अस्पताल से शुक्रवार को मरीजों को जगदलपुर मेडिकल कॉलेज और रायपुर रेफर किया गया.
CG News

आपरेशन के बाद मरीजों की हालत बिगड़ी

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में जिला अस्पताल में बीते गुरुवार को एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. मोतियाबिंद से जुड़े 30 मरीजों का ऑपरेशन किया गया था. इसके कुछ घंटो बाद ही आंखों में संक्रमण फैल गया. यह संक्रमण इतना बढ़ गया था कि जिला अस्पताल से शुक्रवार को मरीजों को जगदलपुर मेडिकल कॉलेज और रायपुर रेफर किया गया. 10 मरीजों पर संक्रमण का ज्यादा असर है. एक मरीज को जगदलपुर भेजा गया है और 9 मरीजों को रायपुर भेजा गया है. अब स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर को सील कर दिया है. बताया जा रहा है ऑपेरशन थिएटर को स्टरलाईजेशन नही किया गया है. इसी वजह से ऑपरेशन थिएटर में वायरस पनपा है. इधर स्वास्थ्य विभाग ने तीन सदस्यी जांच दल का गठन किया है. यह जांच दल ऑपरेशन थिएटर में तैनात कर्मचारियों से पूछताछ करने में लगी हुई है, हालांकि अभी जो तथ्य निकल कर बाहर आ रहे हैं वह ऑपरेशन थिएटर में वारस होने की बात कह रहे हैं. इस मामले की खबर रायपुर के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच गई है. वहां से तीन नेत्ररोग विशेषज्ञों की टीम दंतेवाड़ा पहुंची.

स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे मेकाहारा अस्पताल

वहीं दंतेवाड़ा में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के दौरान हुई इस बड़ी लापरवाही मामले में स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि, अगर मामले में कोई दोषी होगा तो उस पर सख्त कार्रवाई भी करेंगे. स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी मरीज को देखने मेकाहारा पहुंचे. मेकाहारा पहुंच स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें- नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने दिया विवादित बयान, दीपक बैज ने किया समर्थन, कांग्रेस की हो रही किरकिरी

कांग्रेस ने बनाई जांच समिति 

मामले की जांच के लिए कांग्रेस ने 6 सदस्यीय जांच समिति गठित की है. बस्तर से कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल के नेतृत्व में यह जांच समिति बनाई गई है.

ज़रूर पढ़ें