MP News: हटा बफरजोन में बढ़ रहा बाघों का कुनबा, 4 शावकों के साथ देर रात सड़क पार करती हुई दिखी बाघिन

Mp tiger Zone: पन्ना टाइगर रिजर्व में दिनों दिन बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है. बाघिन अपने 4 शावकों को लेकर नजदीक बने तालाब की ओर जाती हुई दिखाई दी थी.
फाइल फोटो (सोशल मीडिया)

फाइल फोटो (सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश के दमोह जिले की सीमा से सटे हुए पन्ना टाइगर रिजर्व में दिनों दिन बाघों का कुनबा बढ़ रहा है.  दमोह के हटा उपवनमंडल की किशनगढ़ रेंज के बफरजोन जंगल से होते हुए कुछ वाहन चालक गुजर रहे थे. इस बीच देर रात करीब 12:00 बजे के दरम्यान 1 बाघिन अपने 4 शावकों के साथ सड़क पार करते हुए दिखाई दी, जिसे देख वाहन चालक ने कुछ देर के लिए अपने ट्रक को सड़क किनारे रोक लिया और इस रोमांचक दृश्य को ट्रक चालक ने अपने मोबाइल फोन के कैमरे में कैद कर लिया.जैसे ही बाघिन अपने शावकों के साथ सड़क पार करके दूसरी ओर निकल गई  तो तत्काल वाहन चालक अपना ट्रक लेकर आगे बढ़ गया.

तालाब की ओर गई थी बाघिन

दरअसल, ये बाघिन अपने 4 शावकों को लेकर नजदीक बने तालाब की ओर गई थी. जिसके कुछ देर बाद बाघिन अपने चारों शावकों के साथ वापिस जंगल की ओर निकल गई. ये नजारा पहली बार देखने को नहीं मिला है, बल्कि इस इलाके में अक्सर बाघ, बाघिन या और भी अन्य वन्यप्राणी अक्सर सड़कों पर दिखाई पड़ते हैं. जिनके वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं.

यह भी पढ़ें: UP Politics: यूपी में INDIA गठबंधन पर कांग्रेस नेता बोले- ‘मायावी ताकतों के विरोध में हुए एक, BJP के इरादे होंगे ध्वस्त’

एमपी में हैं  6 टाइगर रिजर्व

मध्य प्रदेश में अब तक सबसे अधिक 6 टाइगर रिजर्व हैं. जिनके नाम सतपुड़ा, पन्ना, पेंच, कान्हा, बांधवगढ़ और संजय दुबरी  है.  इसके अलावा यहां पांच नेशनल पार्क और 10 सेंचुरी भी हैं. मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट भी कहा जाता है. नौरादेही वन्यजीव अभ्यारण्य अभी पन्ना टाइगर रिजर्व और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के लिए एक गलियारे के रूप में कार्य करता है जबकि अप्रत्यक्ष रूप से रानी दुर्गावती वन्यजीव अभ्यारण्य के माध्यम से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व को जोड़ता है.

 

ज़रूर पढ़ें