Chhattisgarh News: कांग्रेस की पहली सूची जारी होने के बाद छत्तीसगढ़ में कौन-किसके सामने लड़ेंगे चुनाव, जानिए पूरी डिटेल्स

राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने उन्हें राजनांदगांव सीट से टिकट दिया है. भूपेश बघेल की चुनाव लड़ने की चर्चा पहले से ही चल रही थी.
Chhattisgarh News

बीजेपी और कांग्रेस

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. कांग्रेस की पहली सूची में छत्तीसगढ़ के 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों को उतार दिया गया है. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 6 सीटों में से 4 सीटों पर OBC उम्मीदवार उतारे हैं. रायपुर से पूर्व विधायक और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय को प्रत्याशी बनाया गया है. विकास उपाध्याय भूपेश सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं. विकास उपाध्याय को 2023 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. अब लोकसभा चुनाव में विकास उपाध्याय का सामना 8 बार के विधायक रहे भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल से होगा. बृजमोहन अग्रवाल वर्तमान में विष्णु देव साय सरकार में मंत्री हैं. ऐसे में रायपुर लोकसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे भूपेश बघेल

राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने उन्हें राजनांदगांव सीट से टिकट दिया है. भूपेश बघेल की चुनाव लड़ने की चर्चा पहले से ही चल रही थी. अब कांग्रेस की पहली सूची आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो गई है. भूपेश बघेल भाजपा सांसद संतोष पांडे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. साल 2019 लोकसभा चुनाव में संतोष पांडे ने लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी. भूपेश बघेल इससे पहले भी लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. रायपुर लोकसभा सीट से भूपेश बघेल लोकसभा चुनाव हार भी चुके हैं.

यह भी पढ़ें: राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे भूपेश बघेल, OBC वोटर्स को साधने की कोशिश में कांग्रेस

जांजगीर से शिव डहरिया बनाम कमलेश जांगड़े

जांजगीर सीट से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री शिव डहरिया को मैदान में उतारा है. शिव डहरिया भूपेश सरकार में नगरीय प्रशासन मंत्री रह चुके हैं. साल 2023 विधानसभा चुनाव में आरंग विधानसभा सीट से वे हार गए थे. शिव डहरिया प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं में से एक हैं. वहीं भाजपा ने इस सीट से सरपंच रहे कमलेश जांगड़े को अपना प्रत्याशी बनाया है. इसका मतलब है कि जांजगीर सीट पर पूर्व मंत्री बनाम पूर्व सरपंच की लड़ाई होगी. बता दें की जांजगीर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

कोरबा से कांग्रेस ने ज्योत्स्ना महंत को रिपीट किया

कोरबा सीट पर कांग्रेस और भाजपा दोनों ने महिला प्रत्याशियों को उतारा है. कांग्रेस ने ज्योत्सना महंत को कोरबा सीट से रिपीट किया है. पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस की प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने ही चुनाव जीता था. इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में कोरबा सीट पर मुकाबला दिलचस्प होगा. इसी सीट से वर्तमान नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत ने साल 2009 में जीत दर्ज की थी. वहीं इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सरोज पांडे को कोरबा सीट से उम्मीदवार बनाया है. सरोज पांडे कोरबा से पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. सरोज पांडे इससे पहले दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से सांसद रह चुकी हैं. साथ ही वे भाजपा से राज्यसभा भी जा चुकी हैं.

महासमुंद सीट से पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू चुनावी मैदान में

महासमुंद सीट के लिए कांग्रेस ने पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को अपना प्रत्याशी बनाया है. ताम्रध्वज साहू कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्य भी हैं. ताम्रध्वज साहू कांग्रेस में OBC वर्ग के बड़े नेता हैं. ताम्रध्वज साहू कांग्रेस से सांसद भी रह चुके हैं. वर्ष 2014 में मोदी लहर के दौरान ताम्रध्वज साहू दुर्ग से सांसद बने थे. इसके बाद उन्होंने 2018 विधानसभा चुनाव लड़ा जिसके बाद उन्हें भूपेश सरकार में गृह मंत्री बनाया गया था.

दुर्ग से राजेंद्र साहू मैदान में

दुर्ग से कांग्रेस ने राजेंद्र साहू को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. राजेंद्र साहू पूर्व में दुर्ग के महापौर रह चुके हैं. प्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता माने जाते हैं. राजेंद्र साहू ओबीसी वर्ग से आते हैं. राजेंद्र साहू का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विजय बघेल से होगा. विजय बघेल ने पिछले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पाटन सीट से भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अब भाजपा ने उन्हें फिर से एक बार दुर्ग लोकसभा से उम्मीदवार बनाया है.

ज़रूर पढ़ें